नेपाली PM ओली अगले सप्ताह करेंगे भारत दौरा
नेपाली PM ओली अगले सप्ताह करेंगे भारत दौरा
Share:

काठमांडो : नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली नेपाल में जारी मधेसियों का आंदोलन खत्म होने के बाद अगले सप्ताह भारत का अपना पहला आधिकारिक दौरा करेंगे. अपने इस दौरे के दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए परस्पर हितों के मुद्दों पर बातचीत करेंगे. इस दौरान PM ओली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ओली के भारत दौरे को स्वीकृति प्रदान की गई. उनका यह दौरा 19-23 फरवरी को होगा. अपने दौरे के दौरान वे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी से भी मुलाक़ात करेंगे.

भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय ने बताया, ‘यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ओली गलतफहमियों को दूर करने और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे.’ उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान ‘प्रधानमंत्री मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करने पर जोर देंगे कि नेपाल के नए संविधान की भारत की ओर से पूर्ण स्वीकार्यता हो.

गौरतलब है कि 20 सितंबर 2015 को नेपाल में नए संविधान की उद्घोषणा के बाद मधेसियों ने आंदोलन शुरू कर दिया था. उनका आरोप था कि नए संविधान में राजनीतिक रूप से उनके साथ पक्षपात किया गया है. इसको लेकर भारत-नेपाल संबंधों में कड़वाहट पैदा हो गई थी. नेपाल ने भारत पर सीमावर्ती इलाके में नाकेबंदी का आरोप लगाया था. इसके बाद 8 फरवरी को नाकेबंदी हटा ली गई और युनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट ने आंदोलन वापस ले लिया था. 

ओली ने कल कहा कि इस यात्रा के दौरान वह भारत के साथ ऐसा कोई समझौता नहीं करेंगे जिससे उनके देश की ‘संप्रभुता’ और ‘आत्म सम्मान’ को चोट पहुंचती हो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -