भारत सीमा बंद, तो नेपाल देगा चीन को LPG

भारतीय सीमा से लगा हुआ मधेशी मामला लगातार तूल पकड़ते हुए ही नजर आया है. और इस मामले के कारण ही भारत-नेपाल सीमा को भी बंद कर दिया गया है. जिसके कारण महत्वपूर्ण सामग्री के आयात-निर्यात में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अब मामले से जुडी हुई यह बात सामने आ रही है कि चीन के द्वारा नेपाल में एलपीजी पहुँचाने का प्रस्ताव दिया गया है.

गौरतलब है कि इससे कुछ समय पहले ही चीन ने भी वहां ईंधन पहुँचाने का काम किया था. मामले में ही यह बात भी देखने को मिली है कि एक तरफ सर्दियाँ बढ़ रही है और वहीँ दूसरी तरफ भारत की तरफ से सामान सीमा बंद होने के कारण पहुँच नहीं पा रहा है. ऐसे में नेपाल सरकार के द्वारा ही काठमांडू में लोगों को सस्ती कीमत पर लकड़ियाँ भी दी जा रही है. यह भी बताया जा रहा है कि यहाँ हर व्यक्ति 100 किलो लकड़ियाँ सरकार से खरीद सकता है.

चीन में मौजूद नेपाल के राजदूत डॉ. महेश ने इस मामले में यह कहा है कि चीन उनके देश में खाना बनाने के लिए काम में आने वाले गैस बुलेट पहुँचाना चाहता है. इस दौरान ही यह बात भी सामने आई है कि नेपाल में हर महीने के हिसाब से 15 लाख सिलिंडरों की खपत होती है. मामले में ही नेपाल भी चीन से इस समझौते को अंजाम देने का सोच रहा है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -