चीन के बाद अब भारत के लिए मुसीबत बना नेपाल, बॉर्डर पर बिछा रहा सड़कों का जाल
चीन के बाद अब भारत के लिए मुसीबत बना नेपाल, बॉर्डर पर बिछा रहा सड़कों का जाल
Share:

पटना: चीन के बाद अब नेपाल भी भारतीय बॉर्डर के पास तक सड़कों का जाल बिछा रहा है. नेपाल भारतीय बॉर्डर के समीप धारचूला-तिनकर रोड नाम से सड़क निर्माण कर रहा है. धारचूला-तिनकर मोटर मार्ग के साथ ही इस वक़्त नेपाल में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से सटी बॉर्डर पर सड़कों का काम तेजी से चल रहा है. धारचूला बैतड़ी में दोनों देशों की सीमांकन करने वाली काली नदी के किनारे बसे गांवों तक सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. 

नेपाल भी भारत की सीमा के पास तक तेजी से सड़कों का निर्माण करा रहा है. उत्तराखंड से नेपाल की 275 किमी लंबी बॉर्डर लगी है. इतना ही नहीं, भारतीय बॉर्डर के पास नेपाल ने घाटियाबागर में एक हेलीपैड भी बनाया है. भारत नेपाल आपस में दोस्त हैं. केवल सांस्कृतिक तौर पर ही नहीं, बल्कि पौराणिक तौर पर भी यह दोनों देश एक दूसरे के बेहद करीबी  हैं. कहा जाता है कि माता जानकी का मायका नेपाल में था. इसलिए नेपाल भारत के संबंध पौराणिक काल से चले आ रहे हैं. भारत नेपाल के बीच में रोटी बेटी का रिश्ता माना जाता है. किन्तु बीते 1 वर्ष से नेपाल के व्यवहार में परिवर्तन देखा जा रहा है. खासतौर पर भारत ने जब चीन सीमा के लिपुलेख तक अपनी सड़क पहुंचाई तो नेपाल के नाराजगी तब से स्पष्ट तौर पर देखी जा रही है.

नेपाल दावा कर रहा है कि धारचूला के सीमांत क्षेत्र लिम्पियाधुरा, कालापानी गुंजी सभी उसकी सीमा में आते हैं. यहां तक कि नेपाल ने भारतीय सीमा के अंदर साढे 300 वर्ग किमी क्षेत्र में अपना दावा किया है, इतना ही नहीं नेपाल ने अपनी संसद में इन सभी क्षेत्रों से जुड़ा एक नया नक्शा भी पास करवा लिया है. नेपाल इन दिनों भारत से लगते अपने सीमांत गांव छांगरु, तिनकर के लिए सड़क का निर्माण करवा रहा है.

सोने-चांदी के दाम में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए आज के भाव

बजाज फैक्ट्री में कोरोना का विस्फोट, 140 कर्मचारी संक्रमित, दो की मौत

चलती 'कार' में सेक्स कर रहे थे 'संयुक्त राष्ट्र' के कर्मचारी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -