नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने चीनी नेताओं से की मुलाकात, राजनीतिक संकट पर हुई चर्चा
नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने चीनी नेताओं से की मुलाकात, राजनीतिक संकट पर हुई चर्चा
Share:

प्रतिनिधि सभा के विघटन के बाद नेपाल में हाल के राजनीतिक संकट पर चिंता के साथ, एक उच्च स्तरीय चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) का प्रतिनिधिमंडल काठमांडू पहुंचा और उसने हिमालयी देश, नेपाल के शीर्ष नेतृत्व के साथ मैराथन बैठकें शुरू कीं। सीपीसी के उपाध्यक्ष गुओ येओझो ने रविवार शाम राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ बातचीत की।

ओली के विदेश मामलों के सलाहकार राजन भट्टाराई ने जानकारी दी है कि गुओ ने रविवार रात प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी, हालांकि बैठक सोमवार के लिए निर्धारित होने की बात कही गई थी। हालांकि, दो घंटे की बैठक में बातचीत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई। सीपीसी के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने शीतल निवास में राष्ट्रपति भंडारी के साथ एक बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने द्विपक्षीय मुद्दों और सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (राकांपा) के साथ वार्ता की। इसी टीम को एनसीपी के शीर्ष नेताओं के साथ-साथ विपक्षी नेपाली कांग्रेस से भी मिलना है।

विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी प्रतिनिधिमंडल सत्तारूढ़ एनसीपी में एक ऊर्ध्वाधर विभाजन की ऊँची एड़ी के जूते पर आता है, जो माना जाता है कि मई 2018 में चीनी द्वारा बहुत प्रयासों के साथ बनाया गया है। ओली के सीपीएन-यूएमएल और पुष्पा कमल दहल के सीपीएन (माओवादी से पहले के महीने) केंद्र) ने राकांपा के गठन की घोषणा की, जिसने चुनावों में भारी जीत हासिल की, फरवरी 2018 में गौ के नेतृत्व में एक चीनी प्रतिनिधिमंडल ने काठमांडू का दौरा किया था। हालांकि, ओली के साथ भारत की यात्राओं की सुगबुगाहट के बाद चीनी चिंता बढ़ने लगी थी।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कतर में 2022 विश्व कप स्टेडियम का किया दौरा

नेतन्याहू ने एक महीने में इजरायल की जनसंख्या का टीकाकरण करने का किया एलान

बांग्लादेश नगरपालिका चुनाव का पहला चरण आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -