भारतीय सीमा पर नेपाल पुलिस ने की भारी गोलीबारी, 4 घायल, 1 की मौत
भारतीय सीमा पर नेपाल पुलिस ने की भारी गोलीबारी, 4 घायल, 1 की मौत
Share:

सीतामढ़ी: इस समय बिहार के सीतामढ़ी से एक बड़ी खबर आ रही है, जहां भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की ओर से जबरदस्‍त गोलीबारी की गई है. गोलीबारी की इस घटना में जहां 4 भारतीयों को गोली लगी है, वहीं एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है. बता दें कि भारत और नेपाल के बीच बॉर्डर को लेकर विवाद चल रहा है. नेपाली संसद ने इसको लेकर एक प्रस्‍ताव भी पास किया है, जिसमें भारत के कई सीमावर्ती हिस्‍सों को नेपाल में दर्शाया गया है. इसको लेकर दोनों देशों के बीच तनाव है.

गोली लगने से घायल होने वाले में से दो की हालत फिलहाल गंभीर बताई जा रही है, जिन्हें उपचार हेतु निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव से सामने आई है. जानकारी के अनुसार भारत-नेपाल सीमा पर विवाद हुआ था, जिसके बाद नेपाल पुलिस की तरफ से अंधाधुंध गोलीबारी की गई. फायरिंग की इस घटना के बाद से बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन के कई वरीय अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं.

दोनों देशों के बीच फिलहाल नक़्शे को लेकर तनाव बरक़रार है. भारत का कहना है कि इस पूरे मसले के कारण दोनों देशों के बीच विश्वास का संकट पैदा हुआ है. बातचीत से पहले नेपाल को भारत का विश्वास जीतना होगा. पूरा मामला नेपाल के नए नक्शे को लेकर. इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दर्शाया है. इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अतिरिक्त गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं. नेपाल ने अपने नक्शे में कालापानी के 60 वर्गकिलोमीटर को अपना क्षेत्र बताया है. इसी प्रकार से लिम्पियाधुरा के 395 वर्गकिलोमीटर पर नेपाल ने अपना दावा किया है. नेपाल की कैबिनेट की एक बैठक में इस नक़्शे को स्वीकृति दी गई थी.

ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचे सोने के दाम, चांदी में भी आई मजबूती

कोरोना संकट में इस बैंक पर RBI ने गिराई गाज, उभोक्ताओं के पैसा निकालने पर लगी रोक

टीडीपी नेता अत्चन्नाडू की मुश्किले बढ़ी, इस वजह से पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -