सीमा विवाद का असर, भारत से खाद खरीदने वाले किसानों को पीट रही ओली की पुलिस
सीमा विवाद का असर, भारत से खाद खरीदने वाले किसानों को पीट रही ओली की पुलिस
Share:

काठमांडू: भारतीय बॉर्डर से सटे नेपाल के बांके और बरदिया इलाके के किसान इन दिनों दोहरी मार झेल रहे हैं। एक ओर तो कुर्सी की जंग में जुटी नेपाल सरकार उन्हें खाद मुहैया नहीं करा पा रही है, तो वहीं दूसरी ओर भारत के बलियागांव समेत अन्य इलाकों से खाद खरीदने पर पुलिस पीटकर हिरासत में ले रही है। 

नेपाल की मुख्य वेबसाइट काठमांडू पोस्ट ने किसानों की दुर्दशा पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें कहा गया है कि खाद के लिए ऋण ले चुके किसान इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं। धान की खेती करने में लगे किसानों को सरकार यूरिया नहीं दे पा रही है। जिसके कारण किसानों ने हारकर भारत से यूरिया खरीदने का फैसला लिया। कुछ दिन तक नेपाल सरकार ने आंखें मूदे रखी, किन्तु अब भारत से यूरिया खरीदने वाले किसानों का दमन किया जा रहा है।

बरदिया पुलिस के SP केदार राजौरे ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के आग्रह पर प्रशासन ने कुछ दिनों तक खाद आयात के लिए अनुमति दी थी। उन्होंने काठमांडू पोस्ट को बताया कि किसानों के संकट के मद्देनज़र कुछ दिनों के लिए प्रतिबन्ध हटा दिया गया था, किन्तु इसे दूसरे जिलों में ले जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। शुक्रवार को एक दर्जन से ज्यादा किसानों को हिरासत में लेकर कस्टम ऑफिस के सुपुर्द कर दिया गया। आपको बता दें कि भारत सरकार में खाद पर सब्सिडी देती है और इसके एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध है। नेपाल के किसान यही खाद 1000 से 1500 रुपए कट्टे की दर से खरीद रही है। दरअसल, यह वक़्त धान की खेती का है, जिसके लिए किसानों को खाद की सख्त आवश्यकता है। 

कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में शामिल हुआ विश्व का ये देश

पाक का 'कट्टरपंथी' चेहरा फिर हुआ बेनकाब, मौलवी के कहने पर तोड़ी बुद्ध की मूर्ति

पाक ने फिर निलंबित किए 15 और पायलट, वजह जान दंग रह जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -