नो-कॉन्फिडेंस वोटिंग से पहले ही नेपाल के PM ओली ने दिया इस्तीफा
नो-कॉन्फिडेंस वोटिंग से पहले ही नेपाल के PM ओली ने दिया इस्तीफा
Share:

काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया और इसका कारण बताते हुए उन्होने कहा कि भारत और चीन के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के चक्कर में उन्हें ये सजा मिली है। ओली ने नेपाल में होने वाले नो-कटन्फिडेंस वोट से पहले ही अपना इस्तीफा दे दिया है।

बीते वर्ष अक्टूबर में ही पीएम बने ओली के खिलाफ कुछ दिनों पहले ही कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल और नेपाल कांग्रेस ने सरकार से अपना सपोर्ट वापस लेने का एलान किया था। ओली का कहना है कि नेपाली कांग्रेस और माओवादियों ने मिलकर सरकार के खिलाफ साजिश रची है, क्यों कि सरकार ने भारत और चीन के साथ रिश्ते बेहतर किए है। इसलिए उन्हें अच्छे काम की सजा मिली है।

सीपीएन माओवादी पार्टी के अध्यक्ष प्रचंड दहल ने बीते मंगलवार को ही सरकार से अलग होने की घोषणा की थी। संसद में प्रचंड ने ओली पर स्वार्थी और घमंडी होने का आरोप लगाया था। वो किसी की नहीं सुनते, इसलिए हम उनका साथ नहीं दे सकते। ओली के इस्तीफे के बाद पीएम पद के लिए प्रचंड ही मजबूत दावेदार है।

उन्होने कहा कि सरकार का घमंड तोड़ने का यही तरीका है कि उससे समर्थन वापस ले लिया जाए। इसके साथ ही मधेशी जनाधिकार फोरम नेपाल ने भी अपना समर्थन वापस ले लिया है। ओली सरकार पहले तय हुए 9 समझौते और मई में सरकार का मुखिया बदलने के फैसले को लागू करने से पीछे हट गई।

महीनेभर पहले भी प्रचंड ने ओली सरकार से सपोर्ट वापस लेने का एलान किया था, लेकिन 24 घंटे के भीतर ही वो फैसले से पलट गए थे। नेपाल में संसद के 595 मेंबर हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -