नेपाल के प्रधानमंत्री ने किया भारत निर्मित वृद्धाश्रम का उद्घाटन
नेपाल के प्रधानमंत्री ने किया भारत निर्मित वृद्धाश्रम का उद्घाटन
Share:

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को भारतीय सहायता से निर्मित ओल्ड एज होम के नए भवन का उद्घाटन किया। जायपू समाज जेस्थ नगरिक आनंद निकेतन भवन, वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक मॉडल वृद्धाश्रम और एक आधुनिक, विकलांग अनुकूल सुविधा ओल्ड एज होम में स्वास्थ्य जांच कक्ष, रसोईघर, आवश्यक फर्नीचर और अन्य उपकरणों के साथ 110 बिस्तर शामिल हैं ।

पुराने घर का निर्माण भारत सरकार की उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना के तहत पांच करोड़ नेपाली रुपये की भारतीय सहायता से किया गया था। नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, भारत सरकार पांच करोड़ नेपाली रुपये की अनुदान सहायता के साथ इस परियोजना से जुड़े होने के लिए खुद को भाग्यशाली मानती है, जिसने भारत सरकार की उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के तहत इस ओल्ड एज होम के निर्माण में योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि हमें अपने योगदान पर बहुत गर्व है लेकिन साथ ही, हम अपने समाज की भलाई के लिए इस तरह के योगदान को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस मामले में विशेष रूप से जायपू समाज से वृद्धावस्था के लोग हैं । भारत ने नेपाल में 450 से अधिक एचआईसीपी पहले ही पूरे कर लिए हैं, जो दोनों देशों के बीच विकास सहयोग के हिस्से के रूप में नेपाल की लंबाई और चौड़ाई में हैं । "इन परियोजनाओं का कार्यान्वयन हमारे विकास सहयोग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। भारतीय दूतावास की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन परियोजनाओं का उद्देश्य जमीनी स्तर पर सामुदायिक विकास करना है।

24 घंटों में मिले कोविड-19 के 30 हजार 948 नए मामले, 403 मरीजों की मौत

सीएम बोम्मई ने कहा- "अत्यधिक सावधानी" के साथ कर्नाटक सरकार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए है तैयार...

उत्तर प्रदेश में 594 किलोमीटर गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -