भारतीय सीमा पर ड्रोन से निगरानी करेगा नेपाल

Apr 03 2018 03:17 PM

नई दिल्ली: भारत के पडोसी मुल्क नेपाल ने भारतीय सीमा से सटे इलाकों में ड्रोन से निगरानी करने का फैसला किया है. सोमवार को नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि "हमें ड्रोन की उपयोगिता पर वर्तमान दिशा-निर्देशों को बदलने की जरूरत है और अब भारत-नेपाल सीमा पर निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग जरूरी हो गया है." बता दें कि नेपाल ने यह फैसला ऐसे समय में लिए है जब नेपाली प्रधानमंत्री का भारत दौरा 6 अप्रैल से होना है.

थापा ने अपने बयान में कहा कि, "भारत ने हर किलोमीटर सैन्य चौकी स्थापित की है लेकिन हमने मुश्किल से 25 किलोमीटर में एक चौकी बनाई है. सीमा पर मिलने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए हम ड्रोन का उपयोग करेंगे." गौरतलब है कि भारत और नेपाल के बीच लगभग 18,000 किलोमीटर की खुली सीमा है जिसे बिना किसी अवरुद्ध के पार किया जा सकता है. सीमा पर सटे इलाकों में रहने वालों को कि पहचान पात्र भी नहीं दिखाना पड़ता है जबकि सैलानियों को वैध पहचान पत्र दिखाना पड़ता है.

थापा ने कहा कि भारत की तरफ हरेक किलोमीटर पर सुरक्षा चौकी बनाई गई है जबकि नेपाल की तरफ 2 निकटवर्ती चौकी के बीच की दूरी 25 किलोमीटर है. एक नेपाली न्यूज पोर्टल 'ऑनलाइनखबर' ने थापा के हवाले से लिखा, 'इस समस्या से निपटने के लिए हमारे पास पर्याप्त मानव संसाधन नहीं है. इसलिए हम ड्रोन का इस्तेमाल करेंगे.'

 

साउदी में पति-पत्नी नहीं कर सकते एक दुसरे का फोन इस्तेमाल, मिलेगी सजा

दूसरी बार अल-सीसी को मिली मिस्र की गद्दी

भारत और नेपाल में बढ़ती दूरियां, कारण चीन