नेपाल के विपक्ष ने सदन भंग करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मामला किया दर्ज
नेपाल के विपक्ष ने सदन भंग करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मामला किया दर्ज
Share:

काठमांडू: नेपाल के विपक्ष ने सोमवार को प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओलिस के संसद भंग करने के फैसले, मध्यावधि चुनाव कराने और राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी द्वारा विपक्ष के नेता को अगला प्रधानमंत्री नियुक्त करने से इनकार करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष और विपक्षी दल के नेता शेर बहादुर देउबा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल, जनता समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र यादव, पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल और दर्जनों अन्य नेताओं और सांसदों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। 

21 मई को, राष्ट्रपति भंडारी ने ओली सरकार की सिफारिश पर सदन को भंग कर दिया और 12 और 19 नवंबर के मध्यावधि चुनाव की घोषणा की। देउबा की ओर से दायर एक रिट याचिका में सदन की बहाली की मांग की गई, उन्हें नियुक्त किया गया। ओली को हटाकर अगले प्रधान मंत्री, जिन्हें अब संसदीय बहुमत प्राप्त नहीं है। नेपाली कांग्रेस के विधायक गगन थापा ने कहा, "प्रधानमंत्री के कारण जो हमेशा सोचते हैं कि वह संविधान और कानून से ऊपर हैं, हमें बार-बार सर्वोच्च न्यायालय का रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ा।" उन्होंने कहा, "हमारे पास बहुमत वाले सांसदों का समर्थन है और सुप्रीम कोर्ट हमारी शिकायतों को देखेगा।" 

प्रतिनिधि सभा के 275 सदस्यों में से चार निलंबित हैं और 136 बहुमत के लिए आवश्यक जादुई संख्या है। देउबा को 147 सांसदों का समर्थन प्राप्त है और उन सभी ने रिट याचिका में हस्ताक्षर किए हैं। सदन को भंग करने से पहले, राष्ट्रपति भंडारी ने भी देउबा द्वारा नई सरकार बनाने के दावे को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि विपक्षी दल के नेता और ओली दोनों ने बहुमत वाले सांसदों के हस्ताक्षर सुरक्षित कर लिए हैं, और इसलिए यह असंभव था।

टीकाकरण के लिए जागरूकता फैला रही टीम पर हमला, एक व्यक्ति घायल

बिहार की सरिया फैक्ट्री में हुआ ब्लास्ट, 9 मजदूर घायल, 5 की हालत नाज़ुक

संक्रामक रोग नहीं है ब्लैक फंगस, इसे अलग रंगों से नई पहचान देना गलत: स्वास्थ्य मंत्रालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -