नेपाल : आपके वेतन से इतना हिस्सा माता पिता का होगा, सरकार ने बनाया यह नियम

Jan 05 2019 11:56 AM
नेपाल  : आपके वेतन से इतना हिस्सा माता पिता का होगा, सरकार ने बनाया यह नियम

काठमांडू : बुजुर्ग माँ-बाप की देखभाल के लिए नेपाल की सरकार एक निर्णायक कदम उठाने जा रही है। इसके लिए एक ऐसा कानून बनाने की तैयारी है जिससे संतान को अपनी आय का एक तय हिस्सा बुजुर्ग माता-पिता के बैंक खाते में अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।

अरब लीग के दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

दु‌र्व्यवहार रोकेगा मौजूदा कानून 

प्राप्त जानकारी अनुसार सरकार के प्रवक्ता कि माने तो कैबिनेट की बैठक में इस प्रावधान के साथ वरिष्ठ नागरिक अधिनियम-2006 में संशोधन के लिए संसद में एक बिल पेश करने का निर्णय लिया गया है। इस बिल का मकसद वरिष्ठ नागरिकों के जीवन को आसान और सुरक्षित बनाना है। बताया गया की 'ऐसे कई उदाहरण हैं जहां लाखों रुपये की संपत्ति होने के बावजूद लोग अपने ही माता-पिता के साथ दु‌र्व्यवहार करते हैं। उनकी देखरेख तक नहीं करते। इसलिए हम इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए कानून पेश करने जा रहे हैं। 

अफ़ग़ानिस्तान संसदीय चुनाव में सिख नेता ने दर्ज की जीत, पहुंचे लोकसभा

इस उम्र से ऊपर वरिष्ठ नागरिक

जानकारी के लिए बता दें मौजूदा कानून में 60 वर्ष से ऊपर वाले नागरिकों को वरिष्ठ नागरिक के तौर पर परिभाषित किया गया है। इसमें बच्चों के लिए अपने बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल करने की बात भी कही गई है। लेकिन कानून बनाकर पहली बार यह अनिवार्य करने की तैयारी है कि संतान को अपने अभिभावकों की देखभाल के लिए वित्तीय योगदान करना होगा।

सर्जिकल स्ट्राइक पर पाकिस्तान का बड़ा बयान, कहा ये सिर्फ भारत की कल्पना

नवाज शरीफ को नहीं मिलेगा सहायक, जेल में खुद ही करना पड़ेगा यह काम

नवाज़ शरीफ को खुद साफ़ करना होगा बैरेक, नहीं मिलेगा कोई सहायक