भारतीय वैक्सीन Covishield को नेपाल ने दी मंजूरी, इतने डोज़ का किया आर्डर !
भारतीय वैक्सीन Covishield को नेपाल ने दी मंजूरी, इतने डोज़ का किया आर्डर !
Share:

काठमांडू: नेपाल ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत में निर्मित एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की वैक्सीन Covishield के आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। नेपाल के औषधि प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, टीके को मंजूरी देने का फैसला शुक्रवार को लिया गया। बता दें कि नेपाल में महामारी से अब तक लगभग 1,950 लोगों की मौत हुई है।

बयान के मुताबिक, 'नेपाल में कोरोना वायरस के खिलाफ Covishield टीके के आपात स्थिति में इस्तेमाल की सशर्त मंजूरी दी गई है।' दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ साझेदारी में भारत सरकार के अलावा अन्य कई मध्यम और कम आमदनी वाले देशों को टीका मुहैया करा रही है। बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट दुनिया का सबसे बड़ा टीका उत्पादक है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत-नेपाल जॉइंट कमिशन की छठी मीटिंग के दौरान नेपाल ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन का उत्पाद में सफलता प्राप्त करने को लेकर बधाई दी और नेपाल के लिए जल्द से जल्द वैक्सीन का आग्रह किया है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल की तरफ से लगभग 1 करोड़ 20 लाख वैक्सीन की मांग की जाने वाली है।  बता दें कि सीरम की फैक्ट्री में प्रति माह 7 से 8 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार हो रहे हैं। भारत और विदेशों को कितने डोज दिए जाएंगे, यह निर्धारित करने की योजना बन रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी ढुलाई और स्टोरेज का प्रबंध किया है। दुनिया के कई देश भारत और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से सीरम की वैक्सीन मांग रहे हैं। SII अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका को भी वैक्सीन देने का प्रयास कर रहा है।

ग़ाज़ीपुर मंडी में फिर बिकना शुरू हुए मुर्गे, केजरीवाल सरकार ने हटाया प्रतिबन्ध

ब्रिजस्टोन इंडिया किक ने वाणिज्यिक वाहनों के लिए शुरू की ये खास सुविधा

गेल इंडिया ने 6.97 करोड़ के इक्विटी शेयरों को वापस खरीदने को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -