इस दिन भारत आएंगे नेपाल के विदेश मंत्री
इस दिन भारत आएंगे नेपाल के विदेश मंत्री
Share:

नेपाली और भारतीय अधिकारियों ने समाचार एजेंसी को बताया, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली को वापसी यात्रा के रूप में 22 और 23 दिसंबर को भारत का दौरा करना है। नेपाल और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंध सुचारू नहीं हैं, देशों ने उच्चस्तरीय यात्राएं ठप कर दी हैं और आदान-प्रदान फिर से शुरू हो गया है। भारत ने विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और आर एंड एडब्ल्यू के प्रमुख सामंत गोयल द्वारा भारत की तीन वापसी की है।

भारत के भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नेपाल के विदेश मंत्री ग्यावली को 22 और 23 दिसंबर को विदेश मंत्री स्तर पर नेपाल और भारत के बीच संयुक्त आयोग की छठी बैठक में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। यह दोनों देशों के बीच उच्चतम स्तर का तंत्र है। बताया गया है कि इस दौरान ग्यावली प्रधानमंत्री मोदी और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे।

नेपाल और भारत के बीच संबंधों ने मई में नेपाल द्वारा नया नक्शा जारी करने के बाद रॉक-बॉटम को टक्कर दी थी। ग्यावली ने साक्षात्कार में कहा, चाहे मैं आधिकारिक दौरे पर जाता हूं या संयुक्त आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए, सीमा विवाद हमारी ओर से प्रमुख एजेंडा होगा। नेपाल ने भारत द्वारा लिपुलेख सीमा क्षेत्र के लिए एक रणनीतिक सड़क खोलने के जवाब में एक नक्शा जारी किया, जिसे नेपाल अपने रूप में दावा करता है। तब भारत ने इसे 'कार्टोग्राफिक दावा' कहा था और बातचीत में बैठने से मना कर दिया था। नेपाल और भारत के बीच द्विपक्षीय सीमा पर कई विवाद और दावे हैं और दोनों देशों के पास जमीन पर काम करने के लिए एक समर्पित तकनीकी टीम है। संयुक्त आयोग द्विपक्षीय मुद्दों को उठाता है, संकल्प मांगता है या उन्हें हल करने के लिए तंत्र को निर्देश देता है। सूत्रों ने बताया कि बैठक में राजनीतिक से लेकर व्यापार, वाणिज्य, पारगमन, आर्थिक सहयोग, संपर्क, जल संसाधन, ऊर्जा सहयोग, जलभराव, नेपाल में भारत पोषित परियोजनाओं से लेकर आर्थिक भागीदारी तक तीन दर्जन से अधिक मुद्दों और द्विपक्षीय एजेंडे पर चर्चा की गई है।

आधे से अधिक संयुक्त राष्ट्र सदस्यों ने पकिस्तान के प्रस्ताव को स्वीकार करने से किया इनकार

बांग्लादेश ने कई रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश से किया बाहर

सूर्यास्त के बाद भटकते है इस किले में भूत, जानिए क्या है इसका रहस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -