नेपाल भूकंप : पांच दिन बाद मलबे निकला 15 वर्षीय किशोर

May 01 2015 09:42 AM
नेपाल भूकंप : पांच दिन बाद मलबे निकला 15 वर्षीय किशोर

नेपाल/काठमांडू : नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब वहां मलबे के नीचे जिंदगी तलाशने का काम चल रहा है। भारत समेत विश्व के विभिन्न देशों के राहत एवं बचाव दल नेपाल के कई हिस्सों में फैले मलबे को हटाकर लोगों को बाहर निकाल रहे हैं। ऐसे ही एक अभियान में भूकम्प के पांच दिन (करीब 120 घंटे) बाद 15 वर्षीय किशोर पेंबा को जीवित बाहर निकाला गया।

यह युवक नुवाकोआ का रहने वाला है। युवक धूल से सना हुआ था। जिसके चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। काठमांडू स्थित सात मंजिला इमारत ढहने से उस इमारत के मलबे में फंसे एक युवक को राहतकर्मियों ने पेंबा से बहार निकाल लिया। जब यह युवक बाहर आया और इसके सकुशल होने को लेकर लोगों ने जानकारी ली तो सभी ने इसका स्वागत किया साथ ही सभी ने राहतकर्मियों का धन्यवाद दिया।

मलबे के ढेर से जीवित बचे लोगों को निकालने की आस सभी को होने लगी। भक्तपुर में तो राहतकर्मियों ने मलबे के ढेर से 4 माह के बच्चे को बाहर निकाला। फिर आया आफ्टर शाॅक नेपाल में बीते शनिवार को आए 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद लगातार आफ्टर शाॅक्स आ रहे हैं।

रिक्टर स्केल पर 3.9 और 4.7 तीव्रतावाले 3 झटकों के आने से लोगों में घबराहट देखने को मिली। लोग अपने घरों से निकलकर खुले क्षेत्रों की ओर जाने लगे। उनके आसपास की सभी चीजें हिलने लगीं, कुछ तो अपने - अपने घरों की ओर जाने के लिए बसों के इंतजार में रहे।