पाक-चीन के बाद अब भारत में घुसा नेपाल, इस तरह कर रहा हमारी जमीन पर कब्ज़ा

Jun 23 2019 06:30 PM
पाक-चीन के बाद अब भारत में घुसा नेपाल, इस तरह कर रहा हमारी जमीन पर कब्ज़ा

पटना: भारत-नेपाल सीमा के रक्सौल बॉर्डर के नो मेंस लैंड पर पड़ोसी मुल्क नेपाल ने कचरा गिराकर कब्जा करना आरंभ कर दिया है. नो मेन्स लैंड को नेपाल के कर्मचारी नेपाल की धरती बता रहे हैं जबकि भारत की सुरक्षा एजेंसी और प्रशासन मुँह में दही जमाए बैठा है. पड़ोसी मुल्क नेपाल ने नो मेंस जमीन पर कब्जा करने की तरीका भी अनोखा निकाला है. 

यहां दिन दहाड़े बीरगंज उप महानगरपालिका के कर्मचारी के देखभाल में हर दिन सैकड़ो ट्रक कचरा नो मेंस लैंड पर डाला जा रहा है. नेपाल की वित्तीय राजधानी बीरगंज ने प्रतिदिन 50 ट्रेक्टर से अधिक कूड़ा कचरा नो मेंस लैंड पर डालना आरंभ कर दिया है. इस कूड़े कचरे में घरों, दुकानों के कचरे के साथ ही अस्पताल के दवाइयों ,सुई ,और अन्य अवशिष्ट पदार्थ शामिल होते है. नो मेंस लैंड को अपनी जमीन बताकर इस किस्म के सभी कचरे को बीरगंज उपनागरपालिक रक्सौल बॉर्डर के नोमेन्स लैंड पर मैत्री पुल के पास सरिसवा नदी के किनारे डालता है.

नेपाल के कचरा से सरिसवा नदी भी अब अपना अस्तित्व खोने लगा है. जिससे भविष्य में क्षेत्र में जल संकट भी हो सकता है. अंतराष्ट्रीय जलवायु बोर्ड प्रबंधन के नियम के मुताबिक शहर के कूड़ा कचरा को शहर से तीन किमी से दूर डालना होता है. हद तो तब हो गई जब बीरगंज नगरपालिका के कर्मचारी ने नो मैन्स लैण्ड क्षेत्र को नेपाल के कब्जे वाला हिस्सा बताया और कहा ये क्षेत्र नेपाल का है इसलिए कचरा गिरा रहे है.

भाजपा नेता बोले, बाबा रामदेव की वजह से योग को दुनिया में मिली पहचान

NIT Trichy में इंजीनियर के पदों पर बी.टेक डिग्री पास करें आवेदन

योगा करते हुए सपना ने शेयर की तस्वीर और फैंस को दी ऐसी नसीहत