नेपाल में राशन की तरह बाटा जा रहा ईधन
नेपाल में राशन की तरह बाटा जा रहा ईधन
Share:

काठमांडो : नेपाल में के बार फिर से ईधन का अकाल पड़ गया है. दिवाली के त्यौहार में इस समस्या से निपटने के लिए नेपाल सरकार ने एक अनोखा तरीका निकला है और ईधन को नेपाल सरकार राशन की तरह बाट रही है. नेपाल में इस समय नए संविधान को लेकर मधेशी समुदाय के विरोध प्रदर्शनों के कारण भारत के साथ नेपाल के सभी व्यापार करने के महत्वपूर्ण रास्ते बंद हैं ऐसी कारण देश को ईंधन की भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

नेपाल सरकार ने बढ़ती ईधन समस्या को देखते हुए तय किया है की गुरुवार से रविवार तक दो पहिया वाहनों को पांच लीटर और 4 वाहनों को 15 लीटर पेट्रोल दिया जाएगा. इस नियम के लागु करने के बाद से नेपाल के कई पेट्रॉल पम्पों में वाहनो की 3 से 4 km लम्बी लाइनें लगी हुई हैं. इस माह दो महत्वपूर्ण त्योहारों दिवाली और छठ आ जाने के कारण सरकारी प्राधिकरण, साल्ट ट्रेडिंग कंपनी, भी लोगों को सात किलोग्राम वजन वाले आधे भरे हुए गैस सिलेंडर दे रही है.

भैरहवा, नेपालगंज, बिराटनगर और ककरभित्ता चेकिंग प्वाइंट से अभी तक बड़ी तकलीफो के बाद भी सिर्फ कुछ ही ईंधन से भरे ट्रक भारत से नेपाल बॉर्डर में प्रवेश कर सके है. भारत नेपाल के बीच व्यपार करने का महत्वपूर्ण मार्ग रक्सौल-बिरजंग मधेशी समुदाय के प्रदर्शन के कारण पूरी तरह से बंद है. नेपाल यह समस्या सितंबर माह में भी बानी हुई थी उस समय भी नेपाल में राशन के तोर पर ईंधन बांटा गया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -