नेपाल ने चीनी सिनोफेर्म कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, भारत से भी खरीदेगा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन
नेपाल ने चीनी सिनोफेर्म कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, भारत से भी खरीदेगा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन
Share:

नेपाल ने गुरुवार को चीन के सिनोपार्म के एक सहयोगी द्वारा विकसित एक कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी, एक सरकारी अधिकारी ने कहा, दूसरा टीका AstraZeneca के उत्पाद के बाद मंजूरी दे दी। नेपाल भारत से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन भी खरीदेगा। औषधि प्रशासन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी संतोष केसी ने कहा, "नेपाल में इसके आपातकालीन उपयोग के लिए चीनी वैक्सीन को सशर्त अनुमति दी गई है।" अनुमोदन ने चीन को हिमालयी राष्ट्र को सिनोफार्मा वैक्सीन की 500,000 खुराक दान करने का मार्ग प्रशस्त किया, जिसने पिछले महीने अपने अन्य बड़े पड़ोसी भारत से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की एक मिलियन खुराक नि: शुल्क प्राप्त की। 

नेपाल ने चिकित्सा कार्यकर्ताओं के साथ 27 जनवरी को अपनी टीकाकरण ड्राइव शुरू की और अंततः दक्षिण एशियाई देश के 30 मिलियन लोगों के 72% को कवर करने की योजना बनाई। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने रॉयटर्स नेपाल को बताया कि जल्द ही भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई गई एस्ट्राज़ेनेका शॉट की दो मिलियन खुराकें 4 डॉलर में खरीद ली जाएंगी, वही कीमत जो बांग्लादेश चुका रहा है। 

त्रिपाठी ने कहा, "हमें अच्छी कीमत मिली है... हमें इसे खरीदने का मौका नहीं गंवाना चाहिए।" अधिकारियों का कहना है कि नेपाल भी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा समर्थित गठबंधन से टीके की उम्मीद कर रहा है जो गरीब देशों को शॉट्स वितरित करते हैं। दो अन्य टीके - रूस के स्पुतनिक वी और एक भारत के बायोटेक द्वारा बनाए गए हैं- सरकार द्वारा मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। हाल के वर्षों में, चीन और भारत ने नेपाल में प्रभाव के लिए जॉकी किया है और बुनियादी ढांचे में सहायता और निवेश में लाखों डॉलर डाले हैं।

अमेरिकी सेना के एक तिहाई लोगों ने कोरोना वैक्सीन से किया इनकार: पेंटागन

वाणिज्यिक गतिविधि के लिए नहीं किया जाना चाहिए अमेरिकी उप राष्ट्रपति के नाम का इस्तेमाल: व्हाइट हाउस

अंतर्राष्ट्रीय वन्यजीव व्यापार के कारण 60% से अधिक प्रजातियों में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -