इन परिवारों का बिजली शुल्क हुआ माफ
इन परिवारों का बिजली शुल्क हुआ माफ
Share:

काठमांडू: दक्षिण एशियाई देश जलविद्युत का अधिशेष उत्पन्न करता है, नेपाली अधिकारी बिजली की दरों को औसतन 2.84 प्रतिशत कम करके अधिक बिजली की खपत को प्रोत्साहित कर रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार, विद्युत नियामक आयोग ने उन परिवारों के लिए ऊर्जा शुल्क माफ कर दिया है जो प्रति माह 20 यूनिट से कम खपत करते हैं, हालांकि उन्हें यूडी 24 का मासिक न्यूनतम सेवा शुल्क देना होगा। 150 से 250 यूनिट प्रति माह की खपत करने वाले परिवारों के लिए दर को आधा रुपये प्रति यूनिट घटाकर 9.5 एनपीआर कर दिया गया है। 

आयोग के अनुसार, अधिक ऊर्जा का उपयोग करने वाले उद्योगों के लिए कम टैरिफ भी उपलब्ध हैं, और नए उपाय 17 नवंबर को एक साल के लिए प्रभावी होंगे। आयोग के अध्यक्ष दिल्ली बहादुर सिंह ने प्रेस को बताया, "हमने घर पर बिजली के ओवन, इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने और खेतों की सिंचाई के लिए बिजली की सुविधाओं के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए टैरिफ कम कर दिया है।" सुविधाओं में 40.69 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। नेपाल के शहरी इलाकों में ज्यादातर घर खाना बनाने के लिए गैस का इस्तेमाल करते हैं। 

नेपाल विद्युत प्राधिकरण (एनईए) के अनुसार, देश की स्थापित क्षमता लगभग 2,000 मेगावाट (मेगावाट) है, लेकिन बुधवार को देश भर में पीक-आवर की मांग 1,500 मेगावाट से अधिक थी। अन्य समय में बिजली की मांग 1,300 मेगावाट से कम हो जाती है। एनईए के प्रवक्ता सुरेश बहादुर भट्टराई के अनुसार, भारत को अधिशेष ऊर्जा बेचने के नेपाल के प्रस्ताव को अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है।

नवंबर में राष्ट्रीय उद्यानों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करेगा दक्षिण अफ्रीका

अमेरिकी सीनेटर रॉन वेडेन ने किया इस बड़े प्रस्ताव का खुलासा

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने घटाया अपना 20 किलो वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -