नेलपॉलिश से भी हो सकता है कैंसर का खतरा
नेलपॉलिश से भी हो सकता है कैंसर का खतरा
Share:

खूबसूरती में सिर्फ आपका चेहरा ही नहीं बल्कि बाल आपके शरीर के अन्य अंग भी आते हैं. बहुत सारे लोग चेहरे को नहीं बल्कि हाथों पैरों की खूबसूरती को असल खूबसूरती मानते हैं लड़कियां चेहरे के साथ अपने हाथ पैरों की भी पूरी केयर करती हैं. हाथों-पैरों पर नियमित मैनीक्योर-पैडीक्योर करवाती हैं. इसी के साथ नेलपेंट भी लगाती हैं. नेलपेंट लगाने से नाखून खूबसूरत तो लगते हैं लेकिन यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. 

नेलपॉलिश कैंसर को जन्म दे सकती है. यह बात हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए शोध में कही  गई है. 

एक शोध के मुताबिक, नेलपॉलिश में जो जैल मिलाया जाता है वो सूर्य की खतरनाक पराबैंगनी किरणों को सोख लेता है और यहीं किरणें स्किन कैंसर जैसी घातक बीमारियों को जन्म देती है. नेलपॉलिश में स्मूथ फिनिशिंग के लिए टालुइन नाम का कैमिकल भी मिलाया जाता है जो कार में ईंधन डालने वाले गैसोलीन में इस्तेमाल किया जाता है. यूरोप के कई देशों में इस कैमिकल के इस्तेमाल पर पाबंदी भी है. इसके अलावा नेलपॉलिश में स्पिरिट का भी इस्तेमाल किया जाता है जो फेफड़ों पर बुरा प्रभाव डालता है.

अगर आप इन खतरनाक नेलपॉलिश से बचना चाहती है तो खरीदते समय इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि प्रोडक्ट के लेबल टालुइन, फॉरमल्डिहाइड और डाइब्यूटाइल जैसे कैमिकल का इस्तेमाल न किया गया हो.

जाने थायरॉड के लक्षणों के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -