ना ऑल आउट हुआ, ना रन बना पाया..! अब सुपर 8 में पहुँचने के लिए भारत की दया पर रहेगा पाकिस्तान

ना ऑल आउट हुआ, ना रन बना पाया..! अब सुपर 8 में पहुँचने के लिए भारत की दया पर रहेगा पाकिस्तान
Share:

नई दिल्ली: T20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के लिए 'क़ुदरत का निज़ाम' अभी तक नहीं आया है। बाबर आज़म की अगुआई वाली टीम अपने ग्रुप A अभियान में लगातार दो मैच हारने के बाद बाहर होने के कगार पर है। सह-मेजबान USA से चौंकाने वाली हार के बाद, पाकिस्तान को न्यूयॉर्क में कम स्कोर वाले रोमांचक मैच में भारत ने हराया और अब टूर्नामेंट में वैध रूप से उसे एक कोने में धकेल दिया गया है।

T20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप A में स्थिति के अनुसार, पाकिस्तान वर्तमान में भारत, यूएसए और कनाडा के बाद चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान के पास दो मैच बचे हैं - एक कनाडा के खिलाफ और एक आयरलैंड के खिलाफ, दोनों ही मैच उसे प्रतियोगिता में बने रहने के लिए जीतने होंगे। उन्हें यह भी उम्मीद होगी कि उनका कोई भी मैच बारिश में न धुल जाए। दुर्भाग्य से पाकिस्तान को टूर्नामेंट के सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए भारत पर निर्भर रहना होगा। जानिए कैसे। प्रत्येक ग्रुप से 2 टीमें T20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 चरण के लिए क्वालीफाई करती हैं। पाकिस्तान के पास 2 मैचों में 0 अंक हैं, जबकि भारत और USA दोनों के पास 4 अंक हैं। पाकिस्तान सुपर 8 स्पॉट के लिए इन दोनों टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

पाकिस्तान को अब कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ दो मुकाबले और खेलने हैं। पाकिस्तान को टूर्नामेंट के अपने आखिरी दो मैच जीतने होंगे। इस समय उसका NRR -0.15 है और उन्हें USA और भारत के खिलाफ़ काफ़ी कुछ हासिल करना होगा, दोनों के पास 2 मैचों के बाद अच्छा NRR है। वहीं, अमेरिका को अब आयरलैंड और भारत के खिलाफ एक एक मुकाबला खेलना है। पाकिस्तान को पूरी उम्मीद होगी कि भारत टूर्नामेंट में अपने ग्रुप A के मुक़ाबले में USA को हरा दे। भारत के खिलाफ़ बड़ी हार USA के NRR का एक बड़ा हिस्सा ले लेगी। पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि USA आयरलैंड के खिलाफ़ अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मैच भी हार जाए।

इस मामले में, USA और पाकिस्तान चार अंकों पर बराबर होंगे और पाकिस्तान अपने एनआरआर के आधार पर क्वालीफाई करेगा। भारत को अब USA और कनाडा के खिलाफ एक-एक मुकाबला खेलना है। भारत नासाउ काउंटी स्टेडियम में USA से खेलेगा, जो बल्लेबाजों के लिए एक भयानक जाल रहा है। यह संभावना नहीं है कि भारत के विरुद्ध खेल में USA के लिए एनआरआर में भारी गिरावट आएगी। सुपर 8 चरणों के लिए योग्यता के मामले में पाकिस्तान के लिए यह बहुत कम हो सकता है। यह संभव है कि पाकिस्तान सुपर 8 चरण में आसानी से पहुँच जाए, लेकिन अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो वे खुद को ही दोषी मानेंगे।

120 रन भी नहीं बना पाया पाकिस्तान:- 

जसप्रीत बुमराह की अगुआई में भारत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 120 रनों के लक्ष्य का बचाव किया और न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह रनों से हरा दिया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पाकिस्तान को उनके लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत दिलाई। बुमराह बदकिस्मत रहे जब शिवम दुबे ने उनका एक आसान कैच छोड़ दिया और रिजवान को दूसरा जीवनदान दिया। हालांकि, उन्होंने अपने दूसरे ओवर में सूर्यकुमार यादव के शानदार कैच की बदौलत बाबर को आउट कर दिया। पावरप्ले में पाकिस्तान का स्कोर 35/1 था। हालांकि 10वें ओवर के बाद भारत ने जोरदार वापसी की। जसप्रीत बुमराह ने 3/14 के शानदार आंकड़े दर्ज किए, जबकि हार्दिक पांड्या ने 2/24 रन बनाए और पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रन चाहिए थे, जिसे वो नहीं बना पाया और 6 रनों से मैच हार गया। 

इससे पहले विराट कोहली दूसरे ओवर में नसीम शाह का शिकार बनने से पहले सिर्फ़ तीन गेंदें खेल पाए, जिसके बाद शाहीन अफ़रीदी ने अगले ओवर में रोहित शर्मा को आउट कर दिया, जिससे पाकिस्तान ने नासाऊ काउंटी स्टेडियम में भारत के ख़िलाफ़ अपने इस रोमांचक मुक़ाबले में शुरुआती बढ़त हासिल कर ली। सूर्यकुमार यादव से पहले अक्षर पटेल को आउट किया गया और उन्होंने ऋषभ पंत के साथ मिलकर पावरप्ले में भारत को कुछ गति दी। इस जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 30 गेंदों पर 39 रन जोड़े, इससे पहले अक्षर 18 गेंदों पर 20 रन बनाकर नसीम का शिकार बने। भारत की तरफ से पंत ने सर्वाधिक 42 रन बनाए। 

पाकिस्तानी गेंदबाज़ों ने बढ़िया प्रदर्शन किया और उनके क्षेत्ररक्षकों ने उनका साथ दिया। दबाव का फ़ायदा यह हुआ कि भारत ने 11वें और 15वें ओवर के बीच सिर्फ़ 16 रन पर चार विकेट खो दिए। इस टूर्नामेंट के ग्रुप चरण के सबसे बड़े मुक़ाबले से पहले बारिश के कारण टॉस आधे घंटे देरी से हुआ था। पाकिस्तान ने आखिरकार टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया। हालाँकि, बारिश फिर से शुरू हो गई और इससे मैच की शुरुआत में और देरी हुई। जब खेल शुरू हुआ तो रोहित शर्मा ने शाहीन अफरीदी द्वारा फेंके गए पहले ओवर में आठ रन बनाए। इसके बाद फिर से बारिश के कारण खेल में देरी हुई।

All Eyes On Kashmir कब होगा ? रियासी में आतंकियों ने की 10 निर्दोषों की हत्या, 33 घायल, मंदिर से लौट रहे थे श्रद्धालु

'मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी ईश्वर की शपथ लेता हूँ..', लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने मोदी

पीएम मोदी के साथ ये 69 सांसद भी लेंगे शपथ, जानिए आपके राज्य से कौन बनेगा मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -