चाँद पर आज भी मौजूद हैं नील आर्मस्ट्रांग के पैरों के निशान!
चाँद पर आज भी मौजूद हैं नील आर्मस्ट्रांग के पैरों के निशान!
Share:

यह तो सभी जानते हैं कि चाँद पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग थे और अंतरिक्ष यात्री यूजीन सेरनन अंतिम. ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि चाँद भी अभी पैरों के निशान मौजूद हैं. यह साल 1972 अर्थात 47 साल पहले की बात हैं जब इन्होनें अपने पैरों के निशान चाँद पर छोड़े थे जो आज भी बने हुए हैं. इसका बहुत बड़ा कारण हैं जो कि आज हम आपको बताने जा रहे है.

आपको बता दें, चांद पृथ्वी का इकलौता प्राकृतिक ग्रह है. इस बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि आज से करीब 450 करोड़ साल पहले एक उल्का पिंड पृथ्वी से टकराया था, जिसकी वजह से पृथ्वी का कुछ हिस्सा टूट कर अलग हो गया और वही हिस्सा बाद में जाकर चांद बना. वहीं उनके अनुसार, चंद्रमा का सिर्फ 59 फीसदी हिस्सा ही पृथ्वी से दिखता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर चांद अंतरिक्ष से गायब हो जाए तो पृथ्वी पर दिन मात्र छह घंटे का रह जाएगा.

इसके बारे में आपको ये भी बता दें, यह भी जानकर हैरानी होगी कि चांद के रोशनी वाले हिस्से का तापमान 180 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, जबकि अंधेरे भाग का तापमान -153 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. आपको ये भी 
 बता दें, बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मार्क रॉबिन्सन बताते हैं, 'चंद्रमा मिट्टी की चट्टानों और धूल की एक परत से ढंका हुआ है. साथ ही मिट्टी के कण भी इस परत में मिश्रित होते हैं, इसलिए चांद की सतह पर से पैर के हट जाने के बाद भी पैरों के निशान बने रहते हैं.

मार्क रॉबिन्सन का कहना है कि चंद्रमा पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के पैर के निशान लाखों सालों तक वैसे ही रहेंगे, क्योंकि चांद पर वायुमंडल नहीं है.

भूख से बिलख रहे सांप ने खुद को ही निगला, देखें वीडियो

Video : टारगेट पूरा नहीं हुआ तो कंपनी ने कर्मचारियों को पिलाया जिन्दा जानवरों का खून

ये है सबसे महंगी आलू चिप्स, 5 पीस के लिए देने होंगे 5000 रूपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -