MBBS-BDS में एडमिशन के लिए डेट आयी नजदीक, जानें नीट यूजी परीक्षा की तिथि
MBBS-BDS में एडमिशन के लिए डेट आयी नजदीक, जानें नीट यूजी परीक्षा की तिथि
Share:

देश भर के मेडिकल, एम्स और जिपमर में एमबीबीएस और बीडीएस प्रोग्राम में यदि अभी तक दाखिले के लिए नीट यूजी प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र नहीं भरा है तो छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट पर 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह परीक्षा तीन मई को आयोजित होगी। आवेदन पत्र में जम्मू कश्मीर के छात्रों को छोड़कर अन्य राज्यों के छात्रों को अपना स्टेट कोटा का विकल्प भरना अनिवार्य है। जम्मू कश्मीर के छात्र सेंट्रल व स्टेट दोनों विकल्प भर सकते हैं। एनटीए प्रबंधन के अनुसार प्रवेश परीक्षा की सभी जानकारियां एनटीए वेबसाइट पर अपलोड हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र 31 दिसंबर तक और ऑनलाइन फीस एक जनवरी 2020 की रात 11.50 बजे तक भरी जा सकती है। सामान्य वर्ग के छात्रों को पंद्रह सौ रुपये, सामान्य वर्ग के ईडब्ल्यूएस, ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर के छात्रों को 14 सौ रुपये  और एससी, एसटी, दिव्यांग व ट्रांसजेंडर वर्ग के छात्रों को आठ सौ रुपये प्रवेश परीक्षा आवेदन शुल्क देना पड़ेगा। ऑनलाइन फीस के साथ जीएसटी का अतिरिक्त शुल्क भी लग सकता है ।

40 छात्रों पर एक जैमर से निगरानी:
परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए जैमर का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए 40 छात्रों पर एक जैमर लगाया जाएगा जिससे मोबाइल, ब्लूटूथ या किसी अन्य तकनीक से भी नकल करना संभव नहीं हो सकता है। परीक्षा केंद्र में शिक्षक भी मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकता है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी के माध्यम से एनटीए ऑनलाइन निगरानी रखेगी।  

16 लाख छात्रों के भाग लेने की संभावना:
नीट यूजी 2020 में लगभग 16 लाख छात्रों के परीक्षा देने की संभावना है। बीते साल 15.50 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। इस बार एम्स और जिपमर में एमबीबीएस और बीडीएस प्रोग्राम में दाखिला नीट यूजी 2020 के आधार पर होगा। 

NIMHANS में तकनीशियन के पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

2020 में स्कूलों में किस डेट पर होगी छुट्टियां, जारी हो गयी है अवकाश तालिका

अपने करियर को ऊचाइंयों पर, ले जाने के लिए अपनाये यह टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -