नीट परिणाम 2020: यूपी के छात्रों ने मारी बाज़ी, नीट एग्जाम के परिणाम हुए जारी
नीट परिणाम 2020: यूपी के छात्रों ने मारी बाज़ी, नीट एग्जाम के परिणाम हुए जारी
Share:

इस वर्ष मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET में क्वालीफाई करने वाले छात्रों की सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश से है। NEET 2020 के परीक्षा परिणाम 17 अक्टूबर 2020 को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा घोषित किए गए थे। जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, NEET 2020 परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों की सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश और उसके बाद महाराष्ट्र के लिए जाती है। 13.66 लाख छात्रों में से 7.7 लाख से अधिक छात्रों ने देश भर में एमबीबीएस कार्यक्रमों के लिए परीक्षा दी। अधिकारियों ने बताया है कि एनईईटी उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम संख्या 88,889 छात्रों के साथ है जबकि महाराष्ट्र ने 79,974 छात्रों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है।

अन्य राज्यों का उल्लेख करते हुए, जिनके पास NEET के लिए सबसे अधिक योग्य उम्मीदवार हैं, में राजस्थान में 65,758 छात्र शामिल हैं, इसके बाद केरल में 59,404 उम्मीदवार और कर्नाटक में 55,009 छात्र हैं, जिन्होंने परीक्षाओं के लिए क्वालीफाई किया है। दिल्ली में कुल 23,554 परीक्षार्थी हैं, जिन्होंने परीक्षा के लिए योग्य और 22,395 छात्रों ने हरियाणा से क्वालीफाई किया है। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, त्रिपुरा सर्वोच्च नंबर के साथ आया था जो एनईईटी 2020 प्रवेश परीक्षाओं के लिए अर्हता प्राप्त कर चुके हैं, हालांकि एनटीए ने बाद में 'मानव त्रुटि' के समान उल्लेख करते हुए डेटा को सही किया।

आंकड़ों के अनुसार, NEET 2020 प्रवेश परीक्षाओं में क्वालीफाई करने वाली महिला अभ्यर्थियों की संख्या 4.27 लाख महिलाओं के साथ अधिक है, जो परीक्षा में उत्तीर्ण होती हैं। दूसरी तरफ पुरुष छात्रों की संख्या 3.43 लाख है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले चार ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों में से एक ने भी परीक्षाएं पूरी कर ली हैं।

CUSAT में सहायक प्रोफेसर के पदों पर निकली वेकेंसी

चेन्नई में परियोजना प्रबंधक के पद पर भर्ती, मिलेगा आकर्षक वेतन

केंद्र सरकार की नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, आज ही करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -