मेडिकल काउंसलिंग कमेटी जल्द जारी करेगी शेड्यूल, जानिए रजिस्ट्रेशन शुल्क

Oct 22 2020 11:36 AM
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी जल्द जारी करेगी शेड्यूल, जानिए रजिस्ट्रेशन शुल्क

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय/मेडिकल काउंसलिंग समिति द्वारा साल 2020 के लिए नीट (यूजी) 2020 एडमिशन प्रक्रिया के अंतर्गत काउंसलिंग शीघ्र ही आरम्भ की जाएगी। एमसीसी द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया तथा कार्यक्रम को आधिकारिक पोर्टल, mcc.nic.in पर शीघ्र ही जारी किया जाएगा। मेडिकल काउंसलिंग समिति द्वारा नीट यूजी 2020 के अंतर्गत मेडिकल तथा डेंटल कोर्सेस की 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग तथा सीटों के आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण की जानी है, जबकि प्रदेशों, यूनिवर्सिटी तथा इंस्टीट्यूट की सीटों के लिए काउंसलिंग सम्बन्धित प्राधिकरणो द्वारा की जाएगी। बता दें कि नेशनल एग्जामिनेशन एजेंसी द्वारा नीट यूजी एग्जाम 2020 का ऐलान 16 अक्टूबर को किया जा चूका है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एमसीसी द्वारा 317 एमबीबीएस तथा 22 डेंटल ईएसआईसी सीटें ऑल इंडिया कोटे में उपलब्ध हैं। एमसीसी द्वारा जिन इंस्टीट्यूट के लिए सीटों की आवंटन किया जाना है, उनमें डीयू, बीएचयू, एएमयू, एम्स तथा जिपमेर आदि सम्मिलित हैं। इन इंस्टीट्यूट में 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे के लिए सफल घोषित कैंडिडेट्स की काउंसलिंग की जाएगी।

वही नीट 2020 काउंसलिंग प्रक्रिया के अंतर्गत 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे (एआईक्यू) की सीटों के लिए शार्ट-लिस्ट किये कैंडिडेट्स को एमसीसी के आधिकारिक पोर्टल पर पहले पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के दौरान कैंडिडेट्स को ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। एआईक्यू तथा केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सीटों के लिए पंजीकरण शुल्क बीते साल 1000 रुपये जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए रखा गया था, जबकि एससी, एसटी, ओबीसी तथा पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स के लिए 500 रुपये पंजीकरण शुल्क था। वहीं, डीम्ड विश्वविद्यालयों की सीटों के लिए पंजीकरण शुल्क 5000 रुपये तय थी। नीट 2020 काउंसलिंग पंजीकरण फीस के लिए कैंडिडेट्स को एमसीसी द्वारा जारी कि जाने वाले नीट 2020 शेड्यूल की प्रतीक्षा करना होगी।

मातृभाषा में शिक्षा उपलब्ध कराने की कोशिश: सीबीएसई प्रमुख

अमेज़न ने जून के बाद निकाली बंपर भर्तियां

पंचायत में ऑडिटर के 373 पदों पर भर्ती, इस दिन तक कर सकते है आवेदन