NEET काउंसलिंग शेड्यूल हुआ जारी, इस दिन से शुरू होगा फर्स्ट राउंड रजिस्ट्रेशन

Oct 23 2020 09:58 AM
NEET काउंसलिंग शेड्यूल हुआ जारी, इस दिन से शुरू होगा फर्स्ट राउंड रजिस्ट्रेशन

मेडिकल काउंसलिंग समिति ने नीट (यूजी) 2020 एडमिशन प्रक्रिया के अंतर्गत 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग का प्रोग्राम जारी कर दिया है। एमसीसी द्वारा रविवार, 22 अक्टूबर को जारी नीट यूजी काउंसलिंग 2020 शेड्यूल के अनुसार फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण 27 अक्टूबर से आरंभ होंगे, जो कि 2 नवंबर तक चलेंगे। वहीं, फर्स्ट राउंड में च्वाइस फिलिंग 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक होगी तथा सीटों का आवंटन 3 और 4 नवंबर को होगा। फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग के नतीजों का ऐलान 5 नवंबर को किया जाएगा, जिसके आधार पर कैंडिडेट्स 6 नवंबर से 12 नवंबर तक आवंटित संस्थानों में प्रवेश ले पाएंगे। सेकंड राउंड की काउंसलिंग तथा एमओपी-यूपी चरण की काउंसलिंग की जानकारी के लिए नीचे दिये गये लिंक पर जाएं।

एमसीसी नीट यूजी काउंसलिंग 2020 शेड्यूल यहां देखें: https://mcc.nic.in/UGCounselling/Documents/UG-Schedule-for-online-counseling-2020.pdf

इससे पूर्व, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) / मेडिकल काउंसलिंग समिति द्वारा साल 2020 के लिए नीट (यूजी) 2020 एडमिशन प्रक्रिया के अंतर्गत काउंसलिंग शीघ्र ही आरम्भ की जानी थी। एमसीसी द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया तथा कार्यक्रम को आधिकारिक पोर्टल, mcc.nic.in पर शीघ्र ही जारी किया जाना था। मेडिकल काउंसलिंग समिति द्वारा नीट यूजी 2020 के अंतर्गत मेडिकल तथा डेंटल कोर्सेस की 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग तथा सीटों के आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण की जानी है, जबकि प्रदेशो, यूनिवर्सिटी तथा इंस्टीट्यूट्स की सीटों के लिए काउंसलिंग सम्बन्धित प्राधिकरणो द्वारा की जाएगी। 

आपको बता दें कि नेशनल एग्जामिनेशन एजेंसी द्वारा नीट यूजी परीक्षा 2020 का ऐलान 16 अक्टूबर को किया जा चूका है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एमसीसी द्वारा 317 एमबीबीएस तथा 22 डेंटल ईएसआईसी सीटें ऑल इंडिया कोटे में उपलब्ध हैं। एमसीसी द्वारा जिन इंस्टीट्यूट्स के लिए सीटों की आवंटन किया जाना है, उनमें डीयू, बीएचयू, एएमयू, एम्स तथा जिपमेर आदि सम्मिलित हैं। इन इंस्टीट्यूट्स में 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे के लिए सफल घोषित कैंडिडेट्स की काउंसलिंग की जाएगी।

HPPSC में निकली वेकेंसी, रेडियशन सेफ्टी ऑफिसर के पद पर हो रही है भर्ती

IIT Kanpur में इस पद पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

बिहार में सरकारी नौकरी पाने का मौका, 700 पदों पर निकली भर्ती