NEET 2018: बेहतर परिणाम के लिए इस तरह करें तैयारी
NEET 2018: बेहतर परिणाम के लिए इस तरह करें तैयारी
Share:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) परीक्षा का आयोजन किया जाना है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की तारीख 31 जनवरी से शुरू हो जाएगी. इसके बाद जल्द ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके तहत देखा जाए तो अब परीक्षार्थियों को इस परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए काफी कड़ी मेहनत करनी होगी. अगर आप चाहते है कि, आप परीक्षा में बेहतर परिणाम लाये तो आप हमारे द्वारा बातये जा रहे कुछ आसान से टिप्स को अवश्य फॉलो करे. 

-  अगर आप इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे है. तो आपको ज्ञात होगा कि, यह परीक्षा CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है. अतः आप बेहतर परिणाम हेतु NCERT की किताबों से पढ़ाई करेंगे तो आपका परिणाम काफी अच्छा रहेगा. 

- बेहतर परिणाम हेतु आवश्यक है कि, आप परीक्षा से जुड़ी हर प्रकार की छोटी-बड़ी जानकारी जुटा ले. उदा के तौर पर परीक्षा का सिलेबस, परीक्षा का पैटर्न, मार्क्स, परीक्षा की समयावधि आदि.
 
- आप किसी भी परीक्षा में हिस्सा ले रहे है तो यह अवश्य ध्यान रखे कि, आप उसके लिए एक टाइम टेबल तैयार करे. अगर आपके पास टाइम टेबल रहेगा तो निश्चित आप परीक्षा के लिए हर विषय को क्रमवार या हर विषय की क्रमवार पढ़ाई कर पाएंगे. साथ ही आप हर विषय को बराबर महत्त्व दे. 

- कई विषय ऐसे रहते है, जो हमें काफी सरल लगते है. वहीं, कई विषय ऐसे भी है जिन्हे पढ़ने या समझने में काफी कठिनाई होती है. अतः कठिन विषय को आप प्राथमिकता के तौर पर रखे, और अधिक समय और ध्यान इन पर ही व्यतीत करे. वहीं, सरल विषय का अध्ययन भी जरूर करें.  

बेहतर करियर के निर्माण में काम आएंगे ये टिप्स...

सफलता चाहते हैं, तो इन 3 बातों का रखें ध्यान

किसी काम में ना करें जल्दबाजी, ध्यान दे इन बातों पर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -