मात्र 6 साल की उम्र में थिएटर से जुड़ गए थे नीरज वोरा, जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी ये बातें
मात्र 6 साल की उम्र में थिएटर से जुड़ गए थे नीरज वोरा, जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी ये बातें
Share:

बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता नीरज वोरा (Neeraj Vora) आज अपना जन्मदिन मना रहे है। नीरज वोरा का जन्म 22 जनवरी 1963 को भुज में एक गुजराती परिवार में हुआ था मगर एओ बड़े हुए सांताक्रूज में। उनके पिता पंडित विनायक राय नानालाल वोरा एक क्लासिकल म्यूजिशियन थे। उनके पिता तार-शहनाई के कारण बहुत मशहूर थे। वोरा 6 वर्ष की आयु से थिएटर से जुड़ गए थे। बाद में उनके पिता उन्हें सपोर्ट करने लगे। जिससे उन्होंने अपने पैशन को फॉलो किया। नीरज वोरा के विद्यालय के बहुत से लड़के उनके पिता से संगीत सीखते थे। नीरज भी उन्हें सिखाते थे कि कैसे बॉलीवुड गाने पर हारमोनियम बजाते हैं। वो अपने स्कूल में बहुत मशहूर थे।

नीरज वोरा बॉलीवुड के उन स्टार्स में से एक थे जिन्होंने  इंडस्ट्री में अलग-अलग विधा में काम करके खूब नाम कमाया। उन्होंने एक स्क्रिप्ट राइटर एवं फिर अभिनेता और आखिरी वक़्त में एक बेहतरीन निर्देशक की उपाधि भी प्राप्त की। एक संगीत परिवार से ताल्लुक रखने वाले नीरज बचपन से ही उसी माहौल में पले बढ़े। बड़े होते ही रंगमंच से जुड़ गए। वहां उन्होंने अपने संगीत का हुनर दिखाया। रंगमंच की दुनिया में कहानियां लिखते तथा उसे निर्देशित करते मगर अचानक से उन्हें अभिनय करने का भी अवसर प्राप्त हो गया तथा इस क्षेत्र में भी उन्होंने अपने हुनर से लोगों को वाकिफ कराया। लोग उन्हें आमिर खान की फिल्म ‘रंगीला’ (Rangeela) में अदा किए गए किरदार के लिए जाना जाता है मगर उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में लिखी तथा निर्देशित भी की।

वही अपने कॉलेज के वक़्त से ही नीरज वोरा ने प्रोफेशनल काम का आरम्भ एक एक्टर के तौर पर कर दिया था। उन्होंने पहला काम 1984 में आई केतन मेहता की फिल्म ‘होली’ में काम करके की थी। इस फिल्म में उनके साथ आमिर खान, ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार थे। तत्पश्चात, उन्हें रंगीला फिल्म में अभिनय करने का अवसर प्राप्त हुआ। उस फिल्म की स्क्रिप्ट नीरज वोरा ने ही लिखी थी। नीरज ने कई फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी तथा 5 फिल्मों का डायरेक्शन भी किया मगर उन्हें असली पहचान उनके अभिनय से ही मिली। वो अपनी कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाते थे। किरदार चाहे जितना भी बड़ा उनका अंदाज लोगों को बहुत पसंद आता था। उन्होंने ‘विरासत’, ‘सत्या’, ‘मन’, ‘बादशाह’, ‘हेलो ब्रदर’, ‘धड़कन’, ‘कंपनी’, ‘बोल बच्चन’ और ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्मों में काम किया। एक लंबी बीमारी के कारण नीरज वोरा 14 दिसंबर 2017 को 54 वर्ष की आयु में इस दुनिया को छोड़ कर चले गए।

चमकी बिग बॉस की इस कंटेस्टेंट की किस्मत, 'लव, सेक्स और धोखा-2' में आएंगी नजर

आलू-प्याज बेचने को मजबूर हुआ ये मशहूर एक्टर, देखकर चौंके लोग

'कोई इज्जत नहीं है', राधिका मदान के कमेंट को लेकर भड़की एकता कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -