नीरज ने ओलंपिक म्यूजियम को भेंट की अपनी जैवलिन
नीरज ने ओलंपिक म्यूजियम को भेंट की अपनी जैवलिन
Share:

इंडिया के जैवलिन थ्रो एथलीट और टोक्यो ओलिम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो 2020 की अपनी जैवलिन शनिवार को ओलिम्पिक म्यूजियम को भेंट कर चुके है। इंडिया के प्रथम ओलिम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भी इस मौके पर उपस्थित थे। नीरज ओलिम्पिक गोल्ड जीतने वाले केवल दूसरे इंडियन हैं। जिसके पूर्व बिंद्रा ने बीजिंग 2008 में गोल्ड जीतने वाली राइफल को ओलिम्पिक म्यूजियम को भेंट किया था, और अब नीरज की जैवलिन भी बिंद्रा की राइफल से जा मिल गई। 

नीरज ने अपनी जैवलिन म्यूजियम के सुपुर्द करते हुए बोला है- मैं इस अवसर के लिए शुक्रगुजार हूं। ओलिम्पिक म्यूजियम की प्रतिष्ठित गैलरी एक ऐसा स्थान है, जहां ओलिम्पिक इतिहास को प्रदर्शित भी किया जा रहा है, और यहां शामिल होना सौभाग्य का क्षण है। दूसरों को प्रेरित करना किसी भी एथलीट के लिए गौरव का क्षण होने वाला है। 

IOC एथलीट आयोग के सदस्य बिंद्रा ने इस बारें में बोला है कि इस पल को देखने और इसे नीरज के साथ शेयर करने में सक्षम होना खुशी की बात है। टोक्यो में नीरज के कारनामों ने लाखों लोगों को प्रेरित किया और मुझे खुशी है कि उनकी जैवलिन अब ओलिम्पिक संग्रहालय में मेरी राइफल के साथ है, जो अब तक भारतीय साथियों के मामले में थोड़ी अकेली थी। 

ओलिम्पिक संग्रहालय को दान की गई वस्तुएं उनके वक़्त का प्रतीक बन चुकी है, क्योंकि वे आईओसी की विरासत प्रबंधन टीम द्वारा प्रबंधित 120 वर्ष के समृद्ध संग्रह में शामिल होने लगी है। इस संग्रहालय में 90,000 से अधिक कलाकृतियों का अधिग्रहण, संरक्षण, बहाली, अध्ययन और साझाकरण, 650,000 तस्वीरें, 45,000 घंटे के वीडियो और 1.5 किमी ऐतिहासिक अभिलेखागार भी शामिल हो चुके है।

पति की मौत की फोटोज देखने के लिए मजबूर हुई वेनेसा

इंटर मिलान ने स्पेजिया को दी इतने अंकों से मात

भारत के स्टार फुटबॉलर समर ‘बद्रू’ बनर्जी ने दुनिया को कहा अलविदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -