नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास, बने विश्व के नंबर वन भाला फेंक खिलाड़ी
नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास, बने विश्व के नंबर वन भाला फेंक खिलाड़ी
Share:

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड पटल पर एक बार फिर से परचम लहराने ककर्य पूरा किया है। वह वर्ल्ड एथलेटिक्स द्वारा जारी ताजा पुरुष भाला फेंक रैंकिंग में विश्व के नंबर वन खिलाड़ी बन चुके है। करियर में पहली बार नीरज चोपड़ा ने इस उपलब्धि को अपने नाम कर लिया है। नीरज चोपड़ा ने ग्रेनाडा के दिग्गज भाला फेंक खिलाड़ी एंडरसन पीटर्स को इस केस में पछाड़ डाला है।   

नीरज चोपड़ा इस समय वर्ल्ड एथलेटिक्स की ताजा रैंकिंग में 1455 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि एंडरसन पीटर्स 1433 अंकों के साथ दुनिया के दूसरे भाला फेंक प्लेयर है। वह नीरज से 22 अंक पीछे हैं। टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 1416 अंकों के साथ विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर विराजमान हैं।
     
25 साल के चोपड़ा बीते वर्ष 30 अगस्त को विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे, लेकिन जिसके उपरांत से पीटर्स को पछाड़ नहीं पाए थे। हालांकि, उन्होंने अगले ही महीने ज्यूरिक में डायमंड लीग 2022 का फाइनलभी जीत लिया है और वे इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन चुके है। वहीं, अब 5 मई को उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर दोहा डायमंड लीग का खिताब भी अपने नाम कर लिए है। इसी से वह नंबर वन जेवलिन थ्रोअर बन चुके है।

स्क्वाश विश्व कप में भारतीय चुनौती की करेंगी अगुवाई जोशना

अंजू बॉबी जॉर्ज का दावा- लंबी कूद की टॉप प्लेयर बन सकती है ये दिग्गज

पूर्व टेनिस प्लेयर Rachel Stuhlmann ने फिर शेयर की अपनी शानदार तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -