ओलंपिक स्वर्ण के बाद विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे नीरज चोपड़ा

टोक्यो ओलंपिक भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल ने भारत के नीरज चोपड़ा को प्रत्येक बुधवार को अपडेट होने वाली लेटेस्ट विश्व एथलेटिक्स रैंकिंग में 14 स्थान की बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। नीरज चोपड़ा, जिन्होंने शनिवार को टोक्यो में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड जीता था, जर्मनी के जोहान्स वेटर से 1395 अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं। 1396 अंकों के साथ शीर्ष क्रम के जर्मन वेटर टोक्यो में फाइनल में हारे तथा नौवें स्थान पर रहे।

 

पोलैंड के मार्सिन क्रुकोवस्की 1302 अंकों के साथ तीसरे जबकि टोक्यो में रजत मेडल जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज 1298 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं। जर्मनी के जूलियन वेबर 1291 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय हैं तथा निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के पश्चात् ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं।

ओलंपिक के आरम्भ पहले नीरज चोपड़ा ने कहा था कि यह उस दिन का प्रदर्शन है जो विश्व रैंकिंग से ज्यादा मायने रखता है। वह रैंकिंग में उच्च पदों पर काबिज व्यक्तियों से आगे गोल्ड मेडल जीतकर यह साबित करने गए। नीरज चोपड़ा फिलहाल ब्रेक पर हैं और वापसी पर डायमंड लीग के फाइनल में पहुंचने की आशा करेंगे। उन्होंने ओलंपिक से पहले विदेश में चार मुकाबलों में भाग लिया था। इस वर्ष मार्च में पटियाला में 88.07 मीटर की दूरी के साथ उन्होंने अपने ही नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अपने सीजन की सर्वश्रेष्ठ कोशिश की थी।

ICC टेस्ट प्लेयर्स की रैंकिंग जारी, विराट को हुआ नुकसान, जडेजा ने फिर पाया सम्मान

टाइम्स स्क्वायर पर सबसे बड़ा तिरंगा फहराएंगे भारतवंशी

नाश्ते में बिस्किट खाना, अपने कपड़े खुद धोना... पहले इस दयनीय स्थिति में रहते थे इंडियन हॉकी टीम के खिलाड़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -