टोक्यो ओलंपिक में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को नीरज ने किया ब्रेक
टोक्यो ओलंपिक में बनाए अपने ही रिकॉर्ड को नीरज ने किया ब्रेक
Share:

टोक्यो ओलिंपिक में भाला फेंककर इंडिया के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने एक नया कारनामा कर लिया है। नीरज ने फिनलैंड में पावो नुरमी गेम्स में मंगलवार को अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ चुके है। चोपड़ा ने खेल के बीच यहां 89.30 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। जिसके साथ उन्होंने अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार कर सिल्वर मेडल जीत लिया। इससे पहले, नीरज ने टोक्यो ओलिंपिक के दौरान 87.58 मीटर का थ्रो कर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। इस थ्रो के दम पर ही उन्होंने टोक्यो में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीत लिया था।

टोक्यो ओलंपिक में खेलने के बाद यह जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का पहला टूर्नामेंट है और वह पहली बार फील्ड में उतर चुके है। इस बीच नीरज का सामना दिग्गज जेवलिन थ्रोअर्स से होने वाला था। इसमें पूर्व चैंपियन जोहानेस वेटर और विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स शामिल हैं। पीटर्स ने हाल ही में अपना पर्सनल बेस्ट सुधारा था और डायमंड लीग में 93.07 मीटर जैवलिन थ्रो कर दिया था। नुर्मी गेम्स 1957 से फिनलैंड के सबसे बड़े ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में से एक कहे जा रहे है। यह वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर मीट का भाग भी रहे। 

नीरज को मिला दूसरा स्थान: नीरज का यह 10 माह के उपरांत पहला टूर्नामेंट था और उन्होंने दूसरी कोशिश में 89.30 का थ्रो किया जो कि अब उनका निजी सर्वश्रेष्ठ थ्रो बन गया है। उन्होंने पहली कोशिश में 86.92 मीटर थ्रो किया था। नीरज के तीसरे, चौथे और 5वें प्रयास अमान्य रहे। नीरज ने अपने आखिरी कोशिश में 85.85 मीटर के थ्रो के साथ समापन किया। नीरज ने भले ही अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा लेकिन वह फिनलैंड के ओलिवियर हेलांडेर से पीछे रहकर दूसरे स्थान पर रहे, जिससे उन्हें रजत पदक से संतोष का सामना करना पड़ गया। हेलांडेर ने 89.93 मीटर के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त कर दिया है नीरज चोपड़ा ने जिसके पूर्व 88.07 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड पिछले वर्ष  मार्च में पटियाला में बनाया था। उन्होंने 7 अगस्त, 2021 को 87.58 मीटर के थ्रो के साथ टोक्यो ओलंपिक का गोल्ड मेडल जीत लिया है।

एथलीट ऐश्वर्या का बड़ा बयान, कहा- "आपका जन्म ही कुछ हासिल करने..."

10 साल में तीसरी बार रैसलर Jeff Hardy इस केस में हुए अरेस्ट

भारत ने फिलीपींस को दी करारी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -