दिलीप सिंह परिहार ने पांच सालों में कर दिया नीमच का कायाकल्प
दिलीप सिंह परिहार ने पांच सालों में कर दिया नीमच का कायाकल्प
Share:

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। कई नेता चुनाव में टिकिट पाने के लिए एड़ी—चोटी का जोर लगा रहे हैं, वहीं कुछ नेता ऐसे भी हैं, जो किसी कवायद से दूर अपने काम के ​जरिए टिकिट की कतार में हैं। इन नेताओं को भरोसा है कि उन्होंने जो काम किया है, उस आधार पर न केवल इन्हें टिकिट मिलेगा, बल्कि यह एक बार फिर चुनाव जीतकर जनता की सेवा में  तत्पर होंगे। ऐसे ही एक नेता हैं नीमच के विधायक दिलीप सिंह परिहार। परिहार वह नाम हैं, जिन्हें नीमच की जनता न केवल जानती है, बल्कि प्यार भी करती है। परिहार नीमच से वर्तमान विधायक हैं और पिछले पांच सालों में इन्होंने जनता की सेवा करते हुए अपने विधानसभा क्षेत्र का कायाकल्प कर दिया है। न्यूजट्रैक से खास बातचीत में दिलीप सिंह परिहार ने अपनी विधानसभा सहित वर्तमान राजनीति को लेकर चर्चा की। 

बदल गया लोगों का रहन-सहन 

दिलीप सिंह परिहार ने बताया कि पांच साल में नीमच के लोगों के जीवन स्तर में काफी तब्दीली हुई है। पहले बिजली, पानी जैसी सुविधाओं के लिए यहां के लोग परेशान थे और आज आलम यह है कि नीमच विधानसभा क्षेत्र में  पहले आठ दिन में पानी आता था, लेकिन आज हर 500 मीटर की आबादी में गांधी सागर पेयजल व्यवस्था की गई है। आज रोज लोगों को पानी मिलता है। इसके साथ ही साथ नीमच के कॉलेजों में भी उन्नयन किया गया है, फैकल्टी बढ़ाई गई है, जिससे शिक्षा का स्तर भी सुधरा है। क्षेत्र में बांध भी बनाए गए हैं, जिससे यहां की फसलें भी अच्छी हुई हैं, जिससे कृषि पर आधारित लोगों के जीवन में खुशहाली आई है। 

नीमच की बिजली से चलेगी दिल्ली की मेट्रो  
दिलीप सिंह परिहार ने बताया कि नीमच में वैकल्पिक स्रोतों से बिजली का निर्माण किया जा रहा है, जिससे बिजली की समस्या का अंत हो गया है। नीमच के भगवानपुरा में सौर उर्जा प्लांट  लगाया गया है, जिससे नीमच अब बिजली खरीदने की जगह बिजली देने वाला जिला बन गया है। उन्होंने बताया कि नीमच की बिजली से ​अब दिल्ली की मेट्रो चलेगी। 

रोजगार प्रदाता बनेगा नीमच 

परिहार ने बताया​ कि पिछले पांच सालों में क्षेत्र में काफी विकास कार्य किए गए हैं। 200 करोड़ की लागत से एक औद्योगिक क्षेत्र बनाया जा रहा है, जहां पर फिलहाल उद्योग लगाने के लिए प्लाट आवंटित करने के लिए आॅनलाइन बुकिंग चल रही है,  ताकि युवाओं को  रोजगार मिल सकें। परिहार का कहना है कि उनका मानना है कि युवा रोजगार प्राप्तकर्ता की जगह रोजगार प्रदाता बनें। उन्होंने बताया कि अगले कुछ सालों में औद्योगिक क्षेत्र का पूरी तरह  विकास हो  जाएगा और नीमच मध्यप्रदेश में रोजगार देने वाला जिला बन जाएगा। 

भारतीय गौरव से रूबरू हुए क्षेत्र के लोग 

परिहार ने अपने विधानसभा क्षेत्र में महापुरुषों की कई प्रतिमाएं लगवाई हैं। उन्होंने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले एक परिवार के ​लोगों की ही प्रतिमाएं हर जगह  लगाई जाती थीं, लेकिन बीजेपी सरकार देश के गौरव से लोगों को रूबरू करा रही है। इसी क्रम में परिहार ने  नीमच विधानसभा क्षेत्र में स्वामी विवेकानंद, झांसी की रानी, महाराणा प्रताप जैसे कई महापुरुषों की प्रतिमाएं लगवाई हैं। उनका कहना है कि यह हमारे गौरव हैं और जब बच्चे इन प्रतिमाओं को देखेंगे, तो इन महापुरुषों के बारे में जानेंगे और फिर खुद भी उनके जैसा बनने का प्रयास करेंगे। इसीलिए उन्होंने यह प्रतिमाएं लगवाई हैं, ताकि लोग अपने देश के असली हीरोज को जान सकें। 

खबरें और भी

मध्य प्रदेश चुनाव :राहुल गाँधी ने मोदी पर साधा निशाना, कहा सूट-बूट- झूठ-लूट की सरकार

मध्य प्रदेश चुनाव: एक और संत चला सियासत की राह पर

क्षेत्र का विकास ही मुख्य लक्ष्य: रामकिशन पटेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -