मोतियाबिंद की समस्या को ठीक करता है नीम का तेल
मोतियाबिंद की समस्या को ठीक करता है नीम का तेल
Share:

नीम का प्रयोग पुराने ज़माने से दवा के रूप में किया जा रहा है,आयुर्वेद में नीम को एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.पर क्या आपको पता है की नीम की पत्तियों से ज़्यादा नीम के बीज से निकाला हुआ तेल हमारी सेहत के लिए ज़्यादा फायदेमंद होता है.नीम के  में तेल में बहुत सारे औषधीय गुण मौजूद होते है,जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचा कर रखते है.

आज हम आपको नीम के तेल के फायदों  के बारे में बताने जा रहे है-

1-अगर आपको आँखों में मोतियाबिंद या रतौंधी की समस्या है तो आपके लिए नीम के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.अगर आपको मोतियाबिंद या रतौंधी की समस्या है तो नीम के तेल को अपनी आँखों में काजल की तरह लगाए.और अगर आँखों में सूजन आ गयी हो तो नीम के थोड़े से पत्तो को पीस कर अगर दाई आंख में सूजन है तो बाएं पैर के अंगूठे पर नीम का लेप लगाए.ऐसा करने से आंखों की लाली व सूजन ठीक हो जाएगी.

2-ड्राई स्किन की समस्याओ को नीम का तेल दूर कर सकता है.इसके अलावा इसके इस्तेमाल से स्किन पर सूजन और खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है.इसके लिए इफेक्टिड एरिया में नीम का तेल लगाएं.  अगर आपकी स्किन जल गयी हो तो नीम का तेल लगाने से जख्म जल्दी ठीक हो जाते हैं.ये तेल इन्फेक्शन से भी बचाता है.

3-दांतो या मसूड़ों में दर्द होने पर नीम का तेल की कुछ बूंदों को अपने पेस्ट में मिला कर ब्रश करे. नीम के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी बेक्टेरियल तत्व मौजूद होते है  जो दांतों में होने वाली समस्यओं जैसे दांतों के दर्द, दांतों का कैंसर, दांतों में सड़न आदि से बचाने का काम करते है.

 

दूध पीने से बढ़ सकती है एसिडिटी की समस्या

हर्निया के दर्द से राहत दिलाती है अदरक की जड़

पेट को स्वस्थ रखती है छोटी सी लौंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -