फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करता है नीम का तेल
फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करता है नीम का तेल
Share:

आयुर्वेद में नीम को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, नीम के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसके इस्तेमाल से कई बिमारियों का इलाज किया जा सकता है. ये सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, आज हम आपको नीम के तेल के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- कई बार नाखुनो में फंगल इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है, ऐसे में अपने नाखूनों पर नीम के तेल की कुछ बूंदों को लगाएं. अगर आप दिन में में 3 से 4 बार ऐसा करते हैं तो इससे आपको नाखुनो के फंगल इंफेक्शन से एक सप्ताह में ही छुटकारा मिल जाएगा. नीम के तेल में भरपूर मात्रा में ऐसे  गुण मौजूद होते हैं जो कि फंगल इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में सक्षम होते हैं. 

2- कई बार ज़्यादा देर तक धुप में रहने के कारण स्किन पर लाल लाल रेशेज हो जाते हैं. ऐसे में  अपनी स्किन पर नीम के तेल को लगाएं. ऐसा करने से स्किन में होने वाली इरिटेशन दूर हो जाएगी और साथ ही रेशेज की समस्या से भी छुटकारा मिल जायेगा.

3- कई बार किसी कीड़े मकोड़ों के काटने पर बहुत दर्द और जलन होने लगती है, ऐसे में आप कीड़े के काटने वाली जगह पर नीम का तेल लगाएं, आप चाहें तो इसमें एल्कोहल मिलाकर भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से कीड़े के काटने का दर्द और जलन ठीक हो जाएगी.

 

खाली पेट लहसुन के सेवन से दूर हो जाती है तनाव की समस्या

दिल को स्वस्थ रखता है पपीता

गठिया के दर्द से आराम दिलाती है अजवाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -