त्वचा और बालों के लिए बेहद उपयोगी है 'नीम'
त्वचा और बालों के लिए बेहद उपयोगी है 'नीम'
Share:

नीम कई कंपाउंड्स का समूह होता है, जो आपको एंटीपाइरेटिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीप्रोटोज़ोअल गुण प्रदान करता है। खून को साफ करने वाला त्वचा और बालों के लिए उपयोगी औषधि के तौर पर नीम को आयुर्वेद में अपनाया गया है। नीम के पत्तों का रस पीने से कीटाणु नष्ट हो सकते हैं। नीम में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको शरीर की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

पैन किलर आपके दर्द को बंद कर के दे सकती है कोई बड़ी बीमारी

ऐसे पहुंचाएगा नीम फायदा 

हम आपको बता दें अगर आपको स्टोन की शिकायत है तो लगभग 150 ग्राम नीम की पत्तियों को 1 लीटर पानी में उबाल लें, फिर इस पानी को थोड़ा ठंडा होने के बाद पी लें। रोजाना ऐसा करने से आपके पेट से स्टोन बाहर निकाल जाएंगे। इसी के साथ अगर आपको अपने पेट की परेशानियों से छुटकारा पाना है तो आपको नीम की कड़वाहट को भूलना होगा। नीम के पत्ते के रस को शहद में मिलाकर पीने से आपके पेट के सारे कीड़ें मर जाएंगे। नीम की पत्तियों को सुखा लें और शक्कर के साथ मिलाकर खाने से आपको दस्त से भी आराम मिलेगा।

बालों में अधिक तेल लगाना हो सकता है हानिकारक

बालों को भी पहुंचाएगा फायदा  

इसी के साथ नीम का रस बालों में लगाने से आपके बालों को मजबूती और चमक मिलती है। नीम के तेल की मालिश आपको नए बाल लाने में भी मदद करती है। नीम के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर बालों में लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ भी खत्म हो जाएगी। नीम एक बहुत अच्छा हेयर कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

पीरियड्स के दिनों में कैसे सेनेटरी पैड का चुनाव

गाजर से बढ़ाएं आँखों की रौशनी

फेसवॉश यूज़ करने से पहले जान लें आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -