ब्लैक हेड्स को दूर करने का रामबाण इलाज है नीम..
ब्लैक हेड्स को दूर करने का रामबाण इलाज है नीम..
Share:

नीम के कई उपाय आपने सुने होंगे और नीम आपकी कई तरह परेशानियों को दूर करता है चाहे वो सेहत से जुड़ी है या फिर चेहरे से जुड़ी परेशानी. चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आप ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती होंगी लेकिन केमिकल युक्त होने की वजह से ये त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. ऐसे में आप सीधे ही नीम की मदद से अपनी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर कर सकती हैं. आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

- नीम की पत्ती उबाल कर छान लें. ठंडा हो जाने पर उसमें 3-4 बूंद कागजी नींबू का रस थोड़ा-सा चन्दन का चूर्ण और मुल्तानी मिट्टी मिला दें. इस लेप को चेहरे पर घंटा भर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो डालें. चेहरे में ताजगी आ जाएगी.

- नीम की पत्ती पीस कर इसके लेप को चेहरे पर लगाने से धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा में आराम मिलता है. कम-से-कम 4-5 दिन तक यह क्रिया जारी रखनी चाहिए.

- नीम चेहरे की त्वचा को टाइट और टोन करता है. यह आमतौर पर त्वचा पर होने वाले क्रैक्स और फ्रेकल्स (चित्ती) को भरता है. नीम का पानी त्वचा पर आई झुर्रियों को हटा उसे टोन करता है. नीम की पत्ती के पाउडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नीबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में ग्लो आता है और त्वचा टाइट होती है.

- यह त्वचा पर होने वाले ब्लैक स्पॉट और ब्लैक हेड्स के लिए रामबाण इलाज है. इसे फेस पैक में मिलाकर लगाने या इसके पानी से फेस वॉश करने से ब्लैक स्पॉट आसानी से कम हो जाते हैं.

- नीम के पानी में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व होते हैं. यह बढ़ते-घटते टेम्परेचर की वजह से त्वचा पर होने वाली इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करता है.

पिचके गालों पाएंगी निजात, अपनाएं ये घरेलु तरीके

रातभर में गायब होगा कोहनी का कालापन, अपनाएं आसान टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -