नीम के इस्तेमाल से ठीक हो सकता है बालतोड़ का घाव
नीम के इस्तेमाल से ठीक हो सकता है बालतोड़ का घाव
Share:

आपने अक्सर बालतोड़ का नाम सुना होगा. ये एक बहुत ही दर्दनाक घाव होता है जो शरीर के बाल टूटने पर हो जाता है. बाल टूटने से घाव के साथ फोड़ा भी बन जाता है. और फिर इसमें मवाद भरने लगता है जिसके कारन इसमें बहुत दर्द होता है. आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से बालतोड़ के घाव को  ठीक किया जा सकता है. 

1-हल्दी के इस्तेमाल से बालतोड़ के घाव को जल्दी ठीक किया जा सकता है. बालतोड़ के घाव पर हल्दी का लेप लगाने से बालतोड़ जल्दी ठीक हो जाता है. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी-इफ्लेमेटरी और नैचुरल ब्लड प्यूरीफायर गुण मौजूद होते है जो बालतोड़ के कारण होने वाली सूजन और दर्द को दूर करते है.

2-बालतोड़ का घाव होने पर उस हिस्से में बहुत ज्यादा जलन होती है, ऐसे में मेहंदी का इस्तेमाल आपको इस जलन से आराम दिला सकता है. मेहंदी की तासीर ठंडी होती है जिसके कारन इसे लगाने से जलन शांत हो जाती है.बालतोड़ के घाव पर मेहँदी का गाढ़ा लेप सुबह और रात को लगाने से जलन के साथ-साथ बालतोड़ भी जल्दी ही ठीक हो जाता है.

3-नीम में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते है. नीम के इस्तेमाल से बालतोड़ का घाव बहुत जल्दी ठीक हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी नीम की पत्तियों को पीसकर लेप बना लें. इसे त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगा लें.

 

हर्निया के दर्द से राहत दिलाती है अदरक की जड़

शरीर को इन्फेक्शन से बचाती है हरी इलायची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -