सावन में दिखे ये पक्षी तो होता है लाभ

Aug 13 2018 04:16 PM
सावन में दिखे ये पक्षी तो होता है लाभ

सावन के महीने की बात करें तो भगवान शिव की आराधना में सभी लगे हुए हैं और उन्हें तरह-तरह की चीज़ों से प्रसन्न कर रहे हैं. भगवान शिव का महीना चल ही रहा है तो बता देते हैं उन्हें कौनसा पक्षी उन्हें अधिक पसंद है. जी हाँ, एक पक्षी ऐसा भी है जो भगवान शिव को काफी प्रिय है और वो दिखने में भी काफी सुन्दर हैं. आइये  बता देते हैं कौनसा पक्षी है ये.

भगवान शिव को नीलकंठ कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने विष को अपने कंठ में रखा हुआ था जिससे उनका कंठ नीला हो गया था, इसलिए उन्हें नीलकंठ कहा जाता है. वहीँ एक पक्षी भी होता है नीलकंठ जो बहुत ही दुर्लभ होते हैं, या ये कहें कि नीलकंठ होते तो हैं लेकिन सौभाग्य से ही दिखाई पड़ते हैं. जी हाँ, माना जाता है सावन में नीलकंठ के दर्शन हो जाये तो उसकी किस्मत चमक उठती है. इसी के साथ कुछ मान्यताएं भी जुड़ी है जिनके बारे में जान लेना चाहिए. इससे 

नागपंचमी पर घर के बाहर लिखें 1 नाम, 100 कोस दूर रहेंगे सांप

इससे मान्यता ये है कि नीलकंठ को लोग शकुन और अपशकुन से भी जोड़ते हैं.

* खगोपनिषद् के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के पास से नीलकंठ पक्षी उड़ता हुआ जाता है तो यह व्यक्ति के लिए सौभाग्य का प्रतीक होता है. कहा जाता है उस व्यक्ति की उम्र 5 वर्ष और बढ़ जाती है. 

* वहीं अगर किसी स्त्री को नीलकंठ भूमि पर बैठा दिखाई देता है तो उस स्त्री को उदर संबंधी विकार या रोग होने की संभावना होती है.

* नीलकंठ किसी वृक्ष की हरी डाली पर बैठा दिखाई दे तो प्रेम सुख की प्राप्ति होती है और सूखे वृक्ष पर दिखे तो  दांपत्य जीवन परेशानी का कारण  बनता है.

* अगर नीलकंठ का जूठा फल खा लें तो उसे मनवांछित लाभ मिलता है साथ ही सौभाग्यवृद्धि और सुखमय वैवाहिक जीवन बना रहता है.

यह भी पढ़ें..

 

गर्भवती हैं तो ऐसे कर सकती हैं हरियाली तीज का व्रत

पहले हरियाली तीज व्रत में इन बातों का रखें ख्याल

जानिए क्या कह रहे हैं आज आपकी किस्मत के सितारे

 

?