महात्मा गांधी के कारण बदल गई थी नीलम संजीव रेड्डी की जिंदगी
महात्मा गांधी के कारण बदल गई थी नीलम संजीव रेड्डी की जिंदगी
Share:

अनंतपुरम: भारत के छठे राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी की आज पुण्यतिथि है। आज ही के दिन रेड्डी का 1996 में 83 वर्ष की आयु में निमोनिया से निधन हो गया। देश में सत्ता के प्रतीकों में से एक होने के अतिरिक्त, रेड्डी ने एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता की प्रकार कई टोपियाँ भी पहनी थीं। इसके अतिरिक्त, वे आंध्र प्रदेश के पहले सीएम बने तथा उनके नाम से मान्यता प्राप्त प्रदेश का आधुनिकीकरण किया गया।

रेड्डी का जन्म आंध्र प्रदेश के अनंतपुरम जिले में हुआ था। इलूर गाँव के एक छोटे से गाँव के लड़के, रेड्डी का जीवन तब बदल गया जब महात्मा गांधी ने प्रथम बार 1929 में इस क्षेत्र का दौरा किया। रेड्डी गांधीवादी विचारधारा से प्रेरित थे तथा आज्ञाकारिता के पहले कदम के तौर पर, उन्होंने सभी पश्चिमी उत्पादों का उपयोग छोड़ दिया तथा खादी पहनना आरम्भ कर दिया था।

प्रशासन के लिए अपना मार्ग प्रशस्त करते हुए, रेड्डी ने सार्वजनिक जीवन से जुड़े कुछ विशिष्ट परिवर्तन लाए। रेड्डी संसदीय लोकतंत्र एवं उसके नियमों और मानदंडों के प्रबल अनुयायी थे। 64 वर्ष की उम्र में, वह राष्ट्रपति भवन के सबसे कम आयु के रहने वाले बने। हालांकि, उन्होंने जल्द ही निवास छोड़ दिया तथा निर्धनों की सहायता करने की कोशिश में अपने वेतन में 70 प्रतिशत की कटौती की। 1956 में, आंध्र प्रदेश के नवगठित राज्य के सीएम बनने के बाद, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में अध्यक्ष के पद पर आगे बढ़ने के लिए 1959 में अपना पद छोड़ दिया। उन्होंने 3 वर्ष - 1960 से 1962 तक INC के अध्यक्ष के तौर पर कार्य किया। राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के बाद, रेड्डी का 1996 में 83 वर्ष की आयु में निमोनिया से निधन हो गया।

'कांग्रेस खुद को सुधरी नहीं, मेरा रिकॉर्ड भी बिगाड़ दिया..', PK ने सोनिया की पार्टी को बताया 'डूबती हुई नाव'

राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, ओवैसी बोले - हम 'समान नागरिक संहिता' के खिलाफ

विधान सभा में बोले CM योगी- 'कैसे मंजर सामने आने लगे हैं, गाते-गाते लोग चिल्लाने लगे हैं'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -