भारत जल्द ही बढ़ाएगा इथेनॉल का उत्पादन: गडकरी
भारत जल्द ही बढ़ाएगा इथेनॉल का उत्पादन: गडकरी
Share:

पुणे: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को इथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधनों पर स्विच करने की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि निर्माण और कृषि उपकरणों में इथेनॉल को शामिल करने के प्रयास जारी हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और सड़क मंत्री ने कहा कि देश ऊर्जा और बिजली क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 10 लाख करोड़ रुपये के पेट्रोलियम उत्पादों का आयात करता है, और यह आवश्यकता अगले पांच वर्षों में बढ़कर 25 लाख करोड़ रुपये हो सकती है, जिससे अर्थव्यवस्था के लिए खतरा पैदा हो सकता है। गडकरी पुणे में वसंतदादा शुगर इंस्टीट्यूट के राज्य स्तरीय चीनी सम्मेलन 2022 में संबोधित कर रहे थे।

वैकल्पिक ऊर्जा भविष्य का रास्ता है." इलेक्ट्रिक स्कूटर, ऑटोमोबाइल और बसों के बाद, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और ट्रक जल्द ही उपलब्ध होंगे। 'इन्हें जल्द ही लॉन्च किया जाएगा,' गडकरी ने कहा।

डीजल पर चलने वाले कृषि उपकरणों को पेट्रोल पर चलाने के लिए परिवर्तित किया जाना चाहिए, और फ्लेक्स इंजन को इथेनॉल पर चलाने के लिए संशोधित किया जा सकता है, उन्होंने कहा कि निर्माण उपकरणों में इथेनॉल को शामिल करने के प्रयास चल रहे हैं।
"दुनिया भर में चीनी की खपत में वृद्धि क्षणिक है," मंत्री ने कहा, चीनी से इथेनॉल उत्पादन में बदलाव की आवश्यकता पर जोर दिया। ब्राजील गन्ने से इथेनॉल का निर्माण करता है क्योंकि कच्चे तेल की कीमत 140 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ जाती है, जिससे भारत की चीनी की मांग बढ़ जाती है। कच्चे तेल की कीमतें 70 से 80 डॉलर प्रति बैरल तक गिरने पर ब्राजील चीनी का विनिर्माण शुरू कर देता है. ' कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने पर चीनी की कीमतें नाटकीय रूप से गिरेंगी.

गडकरी ने यह भी अनुरोध किया कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार पुणे में इथेनॉल पंप स्थापित करें ताकि किसानों को सीधे उपभोक्ताओं को ईंधन बेचने में मदद मिल सके।

पश्चिम रेलवे ने बिना टिकट यात्रियों से कमाए 12 करोड़ रुपये, बना रिकॉर्ड

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सेनेगल की यात्रा करने के बाद कतर के लिए रवाना हुए

ट्रैन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, यात्रियों को मिलेगी ये बड़ी सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -