आज से बैंकिंग, रेलवे,मोबाइल समेत कई सेवाओं के लिए चुकाना होगा अतिरिक्त पैसा
आज से बैंकिंग, रेलवे,मोबाइल समेत कई सेवाओं के लिए चुकाना होगा अतिरिक्त पैसा
Share:

नई दिल्ली : अब से आप को कई सेवाओं और सुविधाओं की अतिरिक्त कीमत चुकानी होगी. ये बढ़ोतरी  केंद्र सरकार द्वारा बढाए गए 14 फीसदी सर्विस टैक्स लगाए जाने से हुई है. टेक्स बढ़ने से बैंक ड्राॅफ्ट बनवाने के साथ ही कई बैंकिंग सुविधाओं के लिए अब आप को अपनी जेब और भी ढीली करनी होगी औए साथ ही इसका असर मोबाइल फोन के बिल पर भी पड़ेगा. अब रेलवे के तत्काल टिकट कैंसल कराने पर सिर्फ आधा पैसा ही वापस मिलेगा.

 बैंकिंग सेवाएं  हुई महंगी

केंद्रीय बजट में बैंक सेवाओं पर लगने वाला सर्विस टेक्स 12.36 से बढ़ाकर 14 फ़ीसदी करने का प्रावधान लागू हो रहा है. कई प्राइवेट बैंक तो इसे आज से जून से लागू भी कर चुके हैं. इससे डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के इस्तेमाल के शुल्क में कुछ बढ़ोत्तरी होगी.

अब फोन पर बातें करना होगा महंगा

बढ़े हुए सर्विस टैक्स का असर मोबाइल फोन के बिल पर भी पड़ेगा. अब से मोबाइल बिल पर लगने वाला टेक्स 12.36 से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है.

तत्काल टिकट कैंसल कराने पर मिलेगा आधा पैसा

अब रेलवे के तत्काल टिकट कैंसल कराने पर सिर्फ आधा ही पैसा(50 फ़ीसदी) वापस मिलेगा.हालांकि अब तक तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता था.

गैस सिलिंडर पर सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन होगा आवश्यक

आज से गैस सिलिंडर पर सब्सिडी के लिए पहल में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा. जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ, उन्हें गैस सब्सिडी नहीं मिलेगी.

 अब हॉस्पिटल में भी ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम

आज से हॉस्पिटलों में भी ऑनलाइन बुकिंग का भी फायदा मिलेगा. दिल्ली के एम्स, राम मनोहर लोहिया, निम्हांस और SIC में अब आप आनलाइन बुकिंग भी करा सकेंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -