सरकारी ई-मार्केटप्लेस जीईएम पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत: गोयल
सरकारी ई-मार्केटप्लेस जीईएम पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत: गोयल
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) खरीद डेटा पर करीबी नजर रखना और उन्नत विश्लेषिकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एआई एमएल) आधारित उपकरणों का उपयोग करके किसी भी विकृत व्यवहार की पहचान करना महत्वपूर्ण है ताकि इस तरह के किसी भी विकृत व्यवहार के खिलाफ तत्काल और सख्त कार्रवाई की जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर शुक्रवार को जीईएम की समीक्षा बैठक बुलाई गई, जिसकी अध्यक्षता वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने की। केंद्र सरकार के 50 से अधिक मंत्रालयों और 50 सीपीएसई के खरीदारों को प्रत्यक्ष इनपुट प्रदान करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

गोयल ने जीईएम के माध्यम से अपनी खरीद बढ़ाने में विभिन्न खरीदार संगठनों के प्रयासों की सराहना की, इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त तक जीईएम के माध्यम से 75% खरीद और चालू वित्त वर्ष के समापन तक जीईएम के माध्यम से 100% खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है।

"मंत्री ने कहा कि जीईएम खरीद डेटा पर करीबी नजर रखने और उन्नत विश्लेषिकी और एआई एमएल-आधारित उपकरणों का उपयोग करके किसी भी विकृत व्यवहार की पहचान करने की आवश्यकता है ताकि इस तरह के किसी भी विकृत व्यवहार के खिलाफ तत्काल और सख्त कार्रवाई की जा सके," वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

मंत्री महोदय ने सार्वजनिक खरीद की जनता की छवि को भ्रष् टाचार के स्रोत के रूप में बदलने के महत् व को रेखांकित किया। उन्होंने दावा किया कि जीईएम ने सार्वजनिक खरीद को जनता के विचारों में ज्वारीय परिवर्तन की शुरुआत की है। उन् होंने आशा व् यक् त की कि जीईएम सभी हितधारकों के साथ संवाद जारी रखेगा और भविष् य में खरीद में आसानी पर ध् यान केंद्रित करेगा। उन्होंने पसंद किया कि जीईएम को अन्य सरकारी प्रणालियों के बजाय कक्षा में शीर्ष के खिलाफ मापा जाए।

अवैध खनन के विरोध में धरना देते हुए जान दे बैठे संत, लेकिन नहीं जागी राजस्थान सरकार

ममता बनर्जी का 'घोटालेबाज़' मंत्री गिरफ्तार, शिक्षकों की भर्ती में किया बड़ा हेरफेर

'बारूद' के ढेर पर बंगाल, उत्तर 24 परगना से फिर मिले 15 जिन्दा बम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -