असम में NDRF के सामने दोहरी चुनौती, कोरोना काल में बाढ़ ने बढ़ाई मुसीबत
असम में NDRF के सामने दोहरी चुनौती, कोरोना काल में बाढ़ ने बढ़ाई मुसीबत
Share:

गुवाहाटी: भारत का पूर्वोत्तर राज्य असम इन दिनों दोहरी मार का सामना कर रहा है. अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है. सूबे के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. ब्रह्मपुत्र नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है और इसलिए राहत आपदा के लिए NDRF की टीमों को तैनात कर दिया गया है. यूं तो असम में प्रति वर्ष बाढ़ आती है, किन्तु इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनज़र NDRF के जवानों के समक्ष चुनौतियां बढ़ गई हैं. किन्तु इन चुनौतियों से निपटने के लिए NDRF ने भी खास तैयारियां की हैं.

बाढ़ग्रस्त इलाकों में राहत अभियान चलाने के लिए निकले जवान खास सावधानी बरत रहे हैं, ताकि वे वायरस की चपेट में आए बगैर अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित बचा सकें. इसके लिए NDRF के जवान फेस मास्क, सैनिटाइजर और विशेष फेस शील्ड का भी उपयोग कर रहे हैं. असम के बोगई गांव में तैनात NDRF के फर्स्ट बटालियन टीम कमांडर इंस्पेक्टर सतेंद्र के अनुसार, इस बार NDRF के लिए चुनौतियां अधिक हैं, क्योंकि एक ओर बाढ़ का खतरा है, तो दूसरी ओर कोरोना महामारी का जोखिम.  

NDRF की सभी टीमों के साथ विभिन्न जिलों में कोऑर्डिनेशन का काम देख रहे सुरेंद्र गहलोत ने जानकारी देते हुए बताया कि गंभीर परिस्थितियों के मद्देनज़र NDRF ने भी नई सुरक्षा प्रणाली अपनाई है, जिससे 24 घंटे राहत का काम भी चलता रहे, साथ ही संक्रमण की चपेट में आने से भी जवानों को बचाया जा सके.

डॉक्टर्स डे पर रितेश-जेनेलिया ने लिया यह अहम फैसला, जानकर करेंगे तारीफ़

असम में कोरोना का तावंड, एक दिन में 850 से अधिक मामले आए सामने

इस तारीख से भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ लगाएगा निशानेबाजी शिविर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -