लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र में नमो नमो, 48 में से 41 सीटें NDA के कब्जे में
लोकसभा चुनाव: महाराष्ट्र में नमो नमो, 48 में से 41 सीटें NDA के कब्जे में
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र की सभी 48 लोकसभा सीटों पर परिणाम आ गए हैं. भाजपा ने 23 लोकसभा सीटों पर, शिवसेना 18 लोकसभा सीटों पर, कांग्रेस एक सीट पर, एनसीपी 4 सीट पर, निर्दलीय एक सीट पर और AIMIM ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. इस तरह शिवसेना और भाजपा गठबंधन के खाते में 41 लोकसभा सीटें आईं हैं.

सत्ताधारी गठबंधन ने 2014 के चुनाव में 42 सीटों पर जीत दर्ज की थीं. 2014 के चुनाव में भाजपा को 23, शिवसेना को 18, कांग्रेस को 2, NCP को 4 और एक सीट स्वाभिमानी पक्ष के खाते में गई थी. कांग्रेस ने 2014 के चुनाव में दो सीटों पर जीत हासिल की थीं. उसे इस बार एक झटका लगा क्योंकि वह नांदेड सीट पर चुनाव हार गई जबकि चंद्रपुर सीट पर सुरेश नारायण धानोकर विजयी हुए. विजयी प्रत्याशियों में भाजपा के दिग्गज नेता एवं केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी और सुभाष भामरे शामिल हैं जिन्होंने नागपुर और धुले से जीत हासिल की है. 

कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, प्रदेश कांग्रेस इकाई के प्रमुख अशोक चव्हाण और मुम्बई अध्यक्ष मिलिंद देवडा चुनाव हार गए. भाजपा प्रत्याशी एवं कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटील के पुत्र ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन कर ली थी. मावल में मौजूदा शिवसेना सांसद श्रीरंग बर्ने ने एनसीपी प्रत्याशी पार्थ पवार को हराया. पार्थ पवार महाराष्ट्र के पूर्व डिप्टी सीएम अजित पवार के पुत्र हैं. मुम्बई उत्तर से भाजपा प्रत्याशी गोपाल शेट्टी ने कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर को मात दी.

लोकसभा चुनाव: पत्थरबाजों के साथ हमदर्दी दिखने वाली महबूबा चारों खाने चित्त, घाटी में भाजपा को तीन सीट

लोकसभा चुनाव: भगवामय हुआ हिमाचल प्रदेश, सभी सीटों पर भाजपा की प्रचंड जीत

लोकसभा चुनाव: यूपी में शर्मनाक हार के बाद, प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने दिया इस्तीफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -