जल्द ही राज्यसभा में भी बहुमत के करीब पहुंचेगा NDA, पारित होंगे लंबित बिल
जल्द ही राज्यसभा में भी बहुमत के करीब पहुंचेगा NDA, पारित होंगे लंबित बिल
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) इस हफ्ते के अंत में चार और सदस्यों को शामिल कर राज्यसभा में अपनी स्थिति सशक्त करेगा. ऐसा तेलुगु देसम पार्टी (तेदेपा) के चार और भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (आईएनएलडी) के एक सदस्य के भाजपा में शामिल होने के बाद होगा. इसके साथ, NDA के पास 115 सांसद हो जाएंगे.

ये सदस्य बिहार, गुजरात और ओडिशा से हैं. बिहार में, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को स्थान मिलेगा. गुजरात में भाजपा के खाते में दो और ओडिशा में एक और सीट जुड़ जाएगी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य सभा में 75 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है. कांग्रेस 48 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है और सपा तथा टीएमसी 13-13 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी गैर कांग्रेस-गैर भाजपा पार्टी हैं. 24 जुलाई को तमिलनाडु से पांच सीटें रिक्त होंगी. इन सदस्यों के नाम सीपीआई के डी. राजा और अन्नाद्रमुक के के.आर. अर्जुनन, डॉ. आर. लक्ष्मणन, डॉ. वी. मैत्रेयन और टी. रथिनवेल हैं.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के उलट, NDA इस बार राज्यसभा में कम बाधाओं की आशा कर रहा है. राष्ट्रपति कोविंद के अभिभाषण पर राज्यसभा में अपने भाषण में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि विधेयकों को अनुमति देने में बाधा पैदा कर लोगों के जनादेश को नहीं दबाया जाना चाहिए. भाजपा को बीजू जनता दल (5), वाईएसआर कांग्रेस (2) और टीआरएस (6 सदस्य) जैसे दलों से मुद्दा-आधारित समर्थन की आशा है.

यूपी में जाति पर सियासी जंग तेज़, मायावती ने योगी सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

सियासत में भी छाया 'ज़ायरा वसीम' का मुद्दा, शिवसेना ने किया जोरदार विरोध

इजराइल ने सीरिया में फिर दागी मिसाइलें, 4 लोगों की मौत कई घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -