1984 सिख विरोधी दंगे : जेल से बाहर आने के लिए कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने अपनाया नया तरीका

Feb 14 2020 01:41 PM
1984 सिख विरोधी दंगे : जेल से बाहर आने के लिए कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने अपनाया नया तरीका

पूर्व कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार ने जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. उन्हे  1984 सिख विरोधी दंगों के मामले में उम्रकैद की सजा मिली है. कोर्ट उनकी याचिका पर होली के अवकाश के बाद सुनवाई करेगी.पिछले दिल्ली हाई कोर्ट की डबल बेंच ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए कांग्रेस नेता सज्जन कुमार दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी. साथ ही पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था. दिल्ली से लोकसभा सांसद रह चुके कांग्रेस नेता सज्जन कुमार पर हत्या, साजिश, दंगा भड़काने और भड़काऊ भाषण देने का आरोप था.

'लव आज कल' का ट्रेलर सैफ को नहीं आया था पसंद, सारा ने अब दिया ऐसा रिएक्शन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली की राजनीति में गहरी दखल रखने वाले 1980 में अपने जीवन का पहला लोकसभा चुनाव लड़ा और पहले ही चुनाव में इतिहास रचते हुए दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री चौधरी ब्रह्म प्रकाश को ही हरा दिया था. इससे चलते वह आलाकमान की नजर में आ गए थे. लोकसभा चुनाव में इस जीत ने उन्हें तत्कालीन कांग्रेस नेता संजय गांधी की नजरों में ला लिया था.

'जिंदगी इनशॉर्ट' लेकर आ रही है गुनीत मोंगा, फ्लिपकार्ट वीडियो पर होगी स्ट्रीम

अगर बात करें सज्जन कुमार के राजनीतिक सफर की तो दिल्ली की राजनीति में कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 1991 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा और भारतीय जनता पार्टी के साहब सिंह वर्मा को शिकस्त देते हुए बाहरी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद बने थे. साहिब सिंह वर्मा वही नेता हैं, जो बाद में दिल्ली के मुख्यमंत्री भी बने थे. वहीं, सज्जन कुमार को 2004 में भी कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिया था और उन्होंने लोकसभा का चुनाव भी जीता था. इसके बाद उन्हें 2004 और 2009 में कांग्रेस ने सिखों की नाराजगी के मद्देनजर टिकट नहीं दिया था. सज्जन कुमार को कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ आने के लिए भी मना कर दिया जाता था. यहां तक कि दो साल पहले जब कांग्रेस के राहुल गांधी ने दिल्ली में धरना दिया था, तो उसमें भी सज्जन कुमार शिरकत करने नहीं आए.

मधुबाला से लेकर श्रीदेवी तक इन अभिनेत्रियों ने सिनेमा को दिलाई एक नयी पहचान

कोरोनावायरस हुआ बेकाबू, एक दिन में रिकॉर्ड 254 मौतें

देवबंद: पूर्व विधायक ने भाजपा पर लगा गंभीर आरोप, कहा-पाकिस्तानी आतंकवादियों से फिक्सिंग...