NCLAT से साइरस मिस्त्री को बड़ी राहत, टाटा सन्स के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पद पर वापसी
NCLAT से साइरस मिस्त्री को बड़ी राहत, टाटा सन्स के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पद पर वापसी
Share:

टाटा के पूर्व चेयरमैन रहे साइरस मिस्त्री को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCALT) से बड़ी राहत मिली है। NCALT ने टाटा सन्स के चेयरमैन पद से साइ‍रस मिस्त्री के हटाने को अवैध ठहरा दिया है और उन्हें इस पद पर फिर से बहाल करने का आदेश दिया है। एनसीएलएटी ने एन चंद्रशेखरन को कार्यकारी चेयरमैन बनाने के प्रबंधन के निर्णय को भी अवैध ठहराया है। NCALT के इस फैसले को साइरस मिस्त्री की जीत के तौर पर देखा जा रहा है। 

मिस्त्री एक बार फिर तीन साल के बाद टाटा सन्स के चेयरमैन बनेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के मुंबई बेंच ने दो निवेश फर्मों साइरस इनवेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड और स्टर्लिंग इनवेस्टमेंट कॉर्प के द्वारा दाखिल की गई याचिकाओं को खारिज कर दिया था। एनसीएलटी में केस हारने के बाद मिस्त्री अपीलेट ट्रिब्यूनल पहुंचे थे। अपीलेट ट्रिब्यूनल ने जुलाई में फैसला सुरक्षित रखा था। एनसीएलएटी ने चंद्रशेखरन की नियुक्ति को भी गलत बताया। चंद्रशेखरन फरवरी 2017 में टाटा सन्स के चेयरमैन बने थे। एनसीएलएटी के फैसले के खिलाफ अपील के लिए टाटा सन्स ने 4 हफ्ते का वक्त मांगा, जिसे एनसीएलएटी की ओर से मंजूर कर लिया गया।

सायरस मिस्त्री को अक्टूबर 2016 में टाटा सन्स के चेयरमैन पद से हटा दिया गया था। इसके दो महीने बाद मिस्त्री के परिवार ने दो इन्वेस्टमेंट कंपनियों की ओर से टाटा सन्स के फैसले को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की मुंबई बेंच में चुनौती दी थी। ये दो कंपनियां साइरस इनवेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड और स्टर्लिंग इनवेस्टमेंट कॉर्प थीं। कंपनियों की दलील थी कि मिस्त्री को गलत तरीके से हटाया गया है और यह फैसला कंपनीज एक्ट के नियमों से अलग है, लेकिन जुलाई 2018 में एनसीएलटी ने दावे को खारिज कर दिया था। इसके बाद मिस्त्री खुद आगे आए और उन्होंने एनसीएलटी के फैसले के खिलाफ अपील की थी। 2012 में रतन टाटा के रिटायर होने के बाद सायरस मिस्त्री टाटा सन्स के छठे चेयरमैन बने थे।एनसीएलएटी के फैसले के बाद टाटा मोटर्स बीएसई पर 3.05% गिरावट के साथ 174.70 रुपए पर बंद हुआ था। टाटा ग्लोबल बेवरेजेज 4.14% नुकसान के साथ 311.80 रुपए पर बंद हुआ। टाटा पावर ने 0.98% नीचे 55.50 रुपए पर कारोबार समेटा।

Jaypee के मकान खरीदारों के लिए रहत भरी खबर, NBCC की बोली को कर्जदाताओं की मंजूरी

Bharat Bond ETF Vs FD: सुरक्षा, रिटर्न और टैक्स छूट के अनुसार कहा करें निवेश

अंतर्राष्ट्रीय मांग के चलते सोने के दाम में आया उछाल, चांदी में भी आई चमक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -