छत्तीसगढ़ : नगर निगम क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बनाए जाएंगे
छत्तीसगढ़ : नगर निगम क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बनाए जाएंगे
Share:

प्रदेश के नगर निगम क्षेत्रों में और ब्लॉक में अंग्रेजी मीडियम के विद्यालय शुरू करने की प्रक्रिया करीब-करीब पूरी हो गई है. राज्य के 292 विद्यालय में अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई होगी. रायपुर में भी आठ विद्यालय को इस वर्ष अंग्रेजी मीडियम में परिवर्तित किया जा रहा है.

अंग्रेजी मीडियम के विद्यालय शुरू होने के साथ ही पहली बार ऐसा होगा कि राज्य के पहली की कक्षाओं में एनसीईआरटी की किताबें लागू हो जाएंगी. इस के लिए रायपुर में हर ब्लॉक से दो विद्यालयों का चुनाव किया गया है.  इसके लिए विद्यालयों में दो शिक्षक ऐसे होंगे जो अंग्रेजी मीडियम से रहेंगे. इन विद्यालयों में पढ़ाई करा रहे शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में भेज दिया जाएगा. इसके बाद नए शिक्षक अंग्रेजी मीडियम की पढ़ाई करवाएंगे.  

रायपुर मेंजिन विद्यालयों को अंग्रेजी मीडियम बनाया जान है उनमें के सरकारी प्राइमरी स्कूल ब्लॉक कॉलोनी अभनपुर, प्राइमरी स्कूल तिल्दा कैम्प, अपर प्राइमरी स्कूल विवेकानंद नगर,  प्राइमरी स्कूल शांति नगर, राइमरी स्कूल बीरगांव, प्राइमरी स्कूल तिल्दा कैम्प, प्राइमरी स्कूल लोधीपारा आरंग भी शामिल हैं.   एनसीईआरटी की किताब से  पढाई करेने पर विद्यार्थियों का भी फायदा होगा और पढाई की नीव भी मजबूत होगी. इसके साथ ही विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने में आसानी रहेगी.

रायपुर में दिन में उमस के बाद देर रात जोरदार बारिश

रायपुर में दिन में उमस के बाद देर रात जोरदार बारिश

नक्सलियों ने पर्चे फेंक सुरक्षा बालों की कार्रवाई का विरोध किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -