एनसीसी ने 22 नवंबर, 2020 को मनाई 72 वीं वर्षगांठ

Nov 21 2020 05:44 PM
एनसीसी ने 22 नवंबर, 2020 को मनाई 72 वीं वर्षगांठ

राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स (NCC), दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है, जो 22 नवंबर 2020 को अपना 72 वां स्थापना दिवस मना रहा है। राष्ट्रीय दिवस स्मारक पर आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर गिरे हुए नायकों को श्रद्धांजलि देकर स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। जिन्होंने अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान किया। वर्षगांठ पूरे भारत में मनाई जाएगी, कैडेट रक्तदान शिविर और सामाजिक विकास कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।

रक्षा सचिव ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान कोरोना योद्धाओं के रूप में एनसीसी कैडेटों की नि: स्वार्थ भागीदारी ने महामारी के खिलाफ लड़ने के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने में योगदान दिया। एनसीसी बहुक्रियाशील कार्यकर्ता और पाठ्यक्रम युवाओं को आत्म-विकास के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करता है। देश के सीमावर्ती और तटीय क्षेत्रों में विस्तार करने के लिए एनसीसी को पिछले स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी द्वारा रखा गया था। योजना से सेना, नौसेना और वायु सेना की तीनों धाराओं में एक लाख अतिरिक्त कैडेट की ताकत बढ़ जाएगी। 

कैडेट्स और एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों ने 'एक भारत श्रेष्ठ भारत', 'अतिमानबीर भारत' और 'फिट इंडिया' जैसी गतिविधियों में अच्छी तरह से भाग लिया और 'स्वच्छ अभियान', 'मेगा प्रदूषण पखवाड़ा' में पूरी भागीदारी निभाई और एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 'डिजिटल साक्षरता', 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस', 'वृक्षारोपण' और टीकाकरण कार्यक्रम आदि जैसे विभिन्न सरकारी पहलों के बारे में जागरूकता फैलाना। रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और डीजी एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने पूरे एनसीसी की ओर से माल्यार्पण किया। 

उत्तराखंड सरकार अंतरजातीय जोड़ों को दे रही है प्रोत्साहन रकम

मामूली विवाद में मनचले ने कर दी अंधाधुंध फायरिंग, 4 घायल

ग्वालियर के कोरोना अस्पताल में लगी आग, दो मरीज झुलसे