अब यूपी में पैठ बनाने की कोशिश में 'लाल सलाम', निशाने पर ये बड़े शहर

Jul 11 2019 10:00 PM
अब यूपी में पैठ बनाने की कोशिश में 'लाल सलाम', निशाने पर ये बड़े शहर

लखनऊ: नक्सली अपनी पहचान लाल झंडे को अब यूपी के कई जिलों में लहराने के प्रयास में जुट गए हैं। भोपाल में हुई जौनपुर के रहने वाले दंपती की गिरफ्तारी, यही इशारा कर रही है कि यूपी में नक्सलियों का अभियान अब  चंदौली, सोनभद्र और मिर्जापुर के जंगलों से होती हुई कई अन्‍य शहरों तक पहुंच चुका है। नक्सली यो वे लोग हैं, जो आए दिन अपनी मांगों को लेकर सरकार के सामने कोई न कोई नया विवाद खड़ा किए रहते हैं। नक्सली अपना अभियान को आगे ले जाने के लिए गरीबों का सहारा लेते हैं।

नक्सली अपने उद्देश्य के लिए आदिवासियों, गरीबों और समाज से प्रताड़ित लोगों को अपनी मुहिम में शामिल कर उनका हक़ दिलाने का वादा करते हैं। आज की तारीख में नक्सली एक ऐसा शब्द है, जिसका नाम सुनते ही लोग डर के मारे कांपने लगते हैं। हालांकि अभी पुलिस के आला अधिकारी इसपर खुलकर कुछ नहीं कह रहे हैं, किन्तु इस पर आगे भी कार्यवाही करने की बात अवश्य कर रहे हैं।  नक्सली अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए पहले तो पिछड़े राज्यों के पिछड़े जिलों के आदिवासियों और गरीब लोगों को अपनी बातों के जालों में उलझाकर सरकार के खिलाफ अपनी मुहिम को आगे बढ़ाते थे।

किन्तु अब ये संकेत मिलने लगे है कि नक्सली अब शहरों की ओर अपना रूख करने लगे हैं। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र के गढ़चिरौली, रांची, बिहार, यूपी के बार्डर और आंध्र के करनुल के जंगलो में छिपे रहने वाले नक्सली अब शहर की तरफ रूख कर रहे हैं। इन नक्सलियों का नया लक्ष्य है उत्तर प्रदेश के कई शहर। यहां नक्सली अपनी विचारधारा फैलाने के फिराक में हैं।

वर्ल्ड कप: भारत में ही मना टीम इंडिया की हार का जश्न, लगे राष्ट्र विरोधी नारे

उत्तर प्रदेश: आपस में भिड़ीं रोडवेज की दो बसें, तीन की मौत कई घायल

विस्तार एयरलाइन्स सिंगापुर के लिए शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट, जानिए क्या रहेगा किराया